Home Top Ad

6 उपायों से करें, परीक्षा की तैयारी: Exam Preparation With 6 Tips

Share:

In 6 Upayon Se Kare Pariksha Ki Taiyari:

Exam Preparation With 6 Tips
Exam Preparation Tips
परीक्षा करीब आ रही है और आपने तैयारियां भी शुरू कर दी होंगी। पढ़ाई में आ रही मुश्किलों को दूर करने के लिए हम आपके लिए यह लेख लेकर आए हैं। अक्सर कई बच्चे पढ़ना तो चाहते हैं लेकिन पढ़ाई में रुचि विकसित नहीं कर पाते। पढ़ते समय उन्हें कंसंट्रेट करने या फोकस करने में सबसे ज्यादा मुश्किल का सामना करना पड़ता है। 

इसका कारण है कि हम पढ़ाई को बोझ के रूप में देखते हैं। अगर पढ़ाई को भी हम रुचिकर (इंटरेस्टिंग) बना लें तो पढ़ाई में भी हमारा मन लगेगा। पढ़ाई को इंटरेस्टिंग बनाने के साथ दूसरी जो ज़रूरी चीज़ हमे करनी है वो है दिमाग को तैयार करना।  हमें अपने दिमाग को भी पढ़ाई के लिए तैयार करना होगा। लेकिन अब सवाल उठता है की पढ़ाई को इंटरेस्टिंग कैसे बना सकते हैं,  इसका जवाब आपको हमारे इस लेख में आगे मिलेगा। 

जहां तक बात है दिमाग पर नियंत्रण करने की तो ध्यान रखें हमें दिमाग का मास्टर बनना है, दिमाग को अपना मास्टर नहीं बनने देना। अब बात करते हैं कुछ महत्वपूर्ण टिप्स की जिससे कि आपका पढ़ाई का तरीका तो बेहतर होगा ही, साथ ही आपको कंसंट्रेट करने में भी मदद मिलेगी। 

💥ये रहीं, 6 महत्त्वपूर्ण स्टडी टिप्स:

1. योजना बनाएं: बिना योजना के कोई भी काम पूरा नहीं हो सकता, इसीलिए सबसे पहला स्टेप है कि आप अपनी पढ़ाई के लिए भी प्लान यानि कि योजना तैयार करें। जो बच्चे परीक्षा आने पर ही पढ़ाई करना शुरू करते हैं, वे जल्दबाज़ी और हड़बड़ी में सही से तैयारी नहीं कर पाते। ऐसे में आपका मन अशांत हो जाता है और आपको टेंशन होने लगती है। टेंशन से जो पढ़ा होता है, वह भी आप भूल जाते हैं। 



इसलिए आप टाइम टेबल तैयार करें। रोज उसके हिसाब से थोड़ी थोड़ी देर पढ़ाई करें। इससे आप ज्यादा से ज्यादा सिलेबस कवर कर पाएंगे और आप पर बोझ भी नहीं पड़ेगा। अगर आप परीक्षा के लिए तैयार होंगे तो आप अपना बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे। इसलिए आपको रोज के लिए एक योजना बनानी है कि कितनी देर और कौन सा विषय पढ़ना है। ध्यान रखें कि सारे विषयों को बराबर का समय मिलना चाहिए

2. लक्ष्य तय करें: योजना तैयार होने के बाद दूसरा महत्वपूर्ण काम जो आपको करना है, वह है अपने लिए लक्ष्य तय करना। बिना किसी लक्ष्य के आगे बढ़ने का मतलब है कि आप बिना मंजिल के रास्ते पर चलते जा रहे हैं। अगर ऐसा करेंगे तो आप राह भटक जाएंगे, इसलिए आपको आपकी मंजिल यानी कि लक्ष्य का पता होना चाहिए। 

यह आपको आप से बेहतर कोई नहीं बता सकता कि आपके लिए कौन सा लक्ष्य सही रहेगा और उसके लिए आपको कितनी मेहनत करनी होगी। जब आप अपने निर्धारित लक्ष्य से खुश हो जाएंगे तभी आप उसके लिए अच्छे से पढ़ाई और मेहनत कर पाएंगे और आपका प्रदर्शन सुधरता जाएगा।

3. मानसिक और शारीरिक संतुलन: शरीर और मन एक-दूसरे से संबंधित हैं। इसीलिए मन को शांत और दिमाग को तेज़ करने के लिए आपको अपने शरीर को स्वस्थ रखना होगा। पौष्टिक भोजन लें, पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और अच्छी नींद लें। इससे जब आप पढ़ाई करेंगे तो पढ़ने में आपका मन लगेगा।



4. ब्रेक लेना भी है ज़रूरी: लगातार पढ़ाई करते रहने से आपकी स्मरण शक्ति पर प्रभाव पड़ता है, इसीलिए बीच-बीच में ब्रेक ज़रूर लें। ब्रेक में आप अपना मनपसन्द काम कर सकते हैं जैसे गाने सुनना, पेंटिंग करना, गार्डन में घूमना या कुछ भी। इस ब्रेक से जो फ्रेशनेस मिलेगी वो आपका कंसंट्रेशन बढ़ाएगी।

5. सकारत्मकता है ज़रूरी: अपने दृष्टिकोण को हमेशा सकारात्मक रखें। कभी यह न सोचें कि यह विषय मुझे नहीं आता, मुझसे नहीं हो पाएगा। हमेशा सीखने के भाव को आगे रखें। यह प्रयास आपको काफी आगे तक ले जाएगा।

6. स्वयं का परीक्षण करें: सबसे महत्त्वपूर्ण चरण है स्वयं का मूल्यांकन और परीक्षण। आपको बार-बार यह जांचना है कि आपकी तैयारी कितनी है, आपकी कमी कहाँ रह जाती है। कमियां सुधारने के लिए आपको प्रयास करते रहना होगा। जब आप अपने प्लस पॉइंट और नेगेटिव पॉइंट समझ जाएंगे तो आपका प्रदर्शन बेहतर हो जाएगा।

इस बार परीक्षा में ये टिप्स ज़रूर अपनाएं। परीक्षा के लिए शुभकामनाएं!!!

अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आपका ,सहृदय धन्यवाद !!!

💬 सहयोग: अनविता कुमारी 

नोट:  प्रिय पाठकों, आपसे विनम्र निवेदन है यदि आपको इस लेख में कही भी , कोई भी त्रुटि नजर आती है या आप कुछ सुझाव देना चाहते है, तो कृपया नीचे दिए गए टिप्पणी स्थान ( Comment Box) में अपने विचार व्यक्त कर सकते है, हम अतिशीघ्र उस पर उचित कदम उठायेंगे |

No comments

Please do not enter any spam link in the comment box.