Home Top Ad

बादाम के 10 फायदे | Badam Ke 10 Fayde | 10 Advantages Of Almonds

Share:

10 Advantages Of Almonds In Hindi:

10 Advantages Of Almonds
Badam Ke Fayde

जब भी बात तेज़ दिमाग की और यादाश्त की आती है तो सबसे पहली चीज़ जो दिमाग में आती है वह है बादाम। खाने में स्वादिष्ट और सेहत से भरपूर ये बादाम कई गुणों से भरपूर होते हैं। बचपन में मम्मी स्कूल जाते समय बादाम खाने को देती थी और परीक्षा में पढ़ाई में मन लगेगा, दिमाग तेज होगा, बादाम खालो ऐसा भी कहती थी।

उस बात को मान तो सब लेते थे लेकिन बादाम खाने पर इतना जोर क्यों दिया जाता है, इस बात की जानकारी सबको नहीं होती। बादाम गुणों की खान है जिसके लाभ आपको पता होने चाहिए। बादाम के अनेकों फायदों में से कुछ महत्वपूर्ण फायदे आज हम आपके लिए इस लेख में लाए हैं।

💥जानिए ये हैं बादाम के 10 फायदे :-

1. बादाम में अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम होता है जो हमारी हड्डियों और मांसपेशियों (मसल्स) को मज़बूत रखने में मदद करता है।

2. बादाम का कोई एक फायदा नहीं है बल्कि अनेकों फायदे हैं। जहाँ बादाम आपको बीमारियों से लड़ने में मदद करता है वहीं ये बालों को झड़ने से भी रोकता है। आपकी त्वचा को भी यह पोषक तत्व देता है जिससे त्वचा चमकदार और स्वस्थ रहती है। इसीलिए हम कह सकते हैं कि बादाम सेहत के खजाने के साथ खूबसूरती का वरदान भी देता है।


3. बादाम दिल की बीमारियों और मधुमेह यानि डायबिटीज से लड़ने में भी असरकारक है। बादाम के नियमित सेवन से एक तरफ दिल से जुड़े रोगों का खतरा कम होता है तो दूसरी ओर मधुमेह में यह आपके वज़न को बढ़ने से रोकता है।

4. बादाम में हेल्थी फैट, फाइबर और प्रोटीन होता है जिससे इसे खाने के बाद आपको एक संतुलित डाइट तो मिलती ही है, साथ ही बार-बार भूख लगने की बीमारी भी दूर होती है। जिन लोगों को थोड़ी-थोड़ी देर पर भूख सताने लगती है, वे अक्सर ओवर ईटिंग के शिकार हो जाते हैं। बादाम आपको इसी ओवर ईटिंग से बचाकर बेकार के मोटापे से बचाता है। यह आपके शरीर पर चर्बी भी इकट्ठी नहीं होने देता।

5. कैंसर जैसी भयंकर बीमारी से लड़ने की शक्ति भी बादाम में होती है। जब आप रात में बादाम भिगो देते हैं तो इसमें विटामिन बी17 उत्पन्न होती है जो महिलाओं को ब्रैस्ट कैंसर से बचाता है और यदि आप ब्रैस्ट कैंसर की मरीज़ हैं तो आपको इससे लड़ने के लिए मज़बूत बनाता है। इसीलिए प्रतिदिन सुबह भीगे हुए बादामों का सेवन अवश्य करना चाहिए, विशेषकर यह कैंसर रोगियों के लिए लाभदायक सिद्ध हो सकता है।

6. बादाम में मौजूद मोनोसैचुरेटेड फैट और विटामिन ई ह्रदय संबंधित रोग, नेत्र विकार (आँखों की समस्याएं) और कई बड़ी बीमारियों से आपकी रक्षा करता है। इसके साथ ही यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी वृद्धि करता है।


7. कोलेस्ट्रॉल जोकि कई बीमारियों की जड़ है वह भी बादाम के सेवन से कंट्रोल में रहता है।

8. परीक्षा के समय बच्चों को बादाम ज़रूर खाना चाहिए जिससे उनकी स्मरण शक्ति बढ़ती है।

9. नाखूनों और बालों के लिए बादाम खाना अच्छा रहता है लेकिन आप चाहे तो बादाम का तेल भी बालों की जड़ों में लगा सकते हैं।

10. बादाम की गरम तासीर के कारण इसके नुकसान भी हो सकते हैं इसीलिए एक दिन में 3 से 4 बादाम से अधिक न खाएं। अगर भीगे हुए बादामों का सेवन करेंगे तो यह अधिक बेहतर रहेगा।

तो आप भी कल से ही शुरू कर रहे हैं न बादाम का सेवन।

"अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आपका ,सहृदय धन्यवाद !!!"


💬 सहयोग: अनविता कुमारी 

👀नोट:  प्रिय पाठकों, आपसे विनम्र निवेदन है यदि आपको इस लेख में कही भी, कोई भी त्रुटि नजर आती है या आप कुछ सुझाव देना चाहते है, तो कृपया नीचे दिए गए टिप्पणी स्थान ( Comment Box) में अपने विचार व्यक्त कर सकते है, हम अतिशीघ्र उस पर उचित कदम उठायेंगे |

No comments

Please do not enter any spam link in the comment box.