Home Top Ad

सर्दियों में भी पाए ग्लोइंग स्किन - Get Glowing Skin In Winter

Share:

चमकती त्वचा कैसे पायें?

Get Glowing Skin In Winter
Glowing Skin

सर्दियों के मौसम का अपना एक अलग ही मजा है, ठंडी हवाएं खुशनुमा माहौल लेकिन ये ठंडी हवाएं अपने साथ अनेकों स्किन प्रॉब्लम को भी बिन बुलाए बुलावा देती हैं | ठंडी हवाएं के चलते हाथों और पैरों में ठिठुरन के अलावा त्वचा में अजीब सा खिंचाव महससू होना शुरू हो जाता है।

त्वचा अपनी नमी खो कर खुष्क और बेजान होने के साथ-साथ रूखी हो जाती हैं | इतना ही नहीं वातारण में बढ़ते प्रदुषण के कारण भी स्किन अपना नेचुरल कलर खो कर डल और डार्क हो जाती हैं, अब नर्म और चमकदार त्वचा के लिए आप रोज पार्लर में पैसे तो खर्च कर नहीं सकते और सिर्फ घर पर कोल्ड क्रीम और कॉस्मेटिक लगाने से भी आपकी त्वचा हमेशा नर्म और निखरी नहीं रहेगी।

लेकिन थोड़ी सी सावधानी और घरेलू उपचार से ठंड में स्किन संबंधित सभी समस्याओं से निजात पाई जा सकती है। रसोईघर में पाए जाने वाले आहार और फलों से हम अपनी त्वचा को घर पर ही आसानी से बिना महंगे कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट पर मोटी रकम खर्च किए खिली-खिली और आकर्षक बना सकते हैं ।

आज हम आपको हमारी दादी - नानी से वरदान स्वरूप मिले इन्हीं घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जिनको आजमाकर आप सर्दियों में कुछ ही दिनों में ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं ।



💥कुछ विशेष घरेलू नुस्खें:

  • नारियल का तेल ना केवल बालों के लिए लाभदायक हैं बल्कि यह हमारे स्किन के लिए भी एक वरदान ही हैं, नारियल के तेल से रोजाना मालिश करने से स्किन में ग्लो आता है।


  • ग्लिसरीन में नींबू और 3-4 बूंद गुलाबजल मिलाकर एक मिश्रण बना लें। इसे किसी बॉटल में भरकर सुरक्षित रख लें और रोजाना इस मिश्रण को रात को सोने से पहले चेहरे और शरीर पर लगाएं। सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी से नहा लें, इससे त्वचा में काफी चमक आती है। ध्यान रखे यह पेस्ट एक बार में सात दिन से ज्यादा के लिए नहीं बनाएं।


  • अंडे और शहद को एक साथ मिलाकर फेस मास्क बना ले और इसे हफ्ते में एक बार चेहरे पर लगाए निखरी और कोमल त्वचा के लिए ।

  • चेहरे के लिए बादाम का तेल बहुत ही फायदेमंद हाेता है। 2 दिन में एक बार बादाम के तेल से चेहरे पर मालिश करने से चेहरे पर नेचुरल निखार आता है ।

  • अगर ग्लोइंग स्किन की चाह हैं तो रोजाना कम से कम 12 ग्लास पानी पीना जरूर पिए। पानी पीने से शरीर की गंदगी बाहर निकल जाती हैं जिसके चलते चेहरा ग्लो करता है। 



  • शहद में कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले अब इस पैक को रुई की सहायता से चेहरे पे लगाए और 10-15 मिनट बाद पानी से धोले।

  • खीरा खाना अमृत के समान होता है। यह चेहरे पर ग्लो लाने के साथ ही शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है। खीरा खाने से चेहरे के साथ-साथ बाल भी चमकते हैं।

  • चुकंदर का जूस पीने से भी चेहरे की चमक बढ़ती है।

  •  पपीते और केले का पैक बना कर उसमे थोड़ा सा शहद मिला ले अब इस पैक को चेहरे के साथ शरीर के यूं हिस्सो पे लगा ले जो रूखी हो गई हैं, पैक को सूखने के बाद पानी से धो ले।

  • रात में रुई की सहायता से ग्लिसरीन को चेहरे पे लगाए और अलगी सुबह पानी से धो ले।


ध्यान दे ऊपर दिए गए इन घरेलू उपायों से आप अपनी त्वचा को काफी हद तक सुरक्षित रख सकते हैं। लेकिन अगर आपको यहां बताई गई किसी सामग्री से एलर्जी है, तो उस फेस पैक को इस्तेमाल न करें या उपयोग करने से पहले किसी डॉक्टर की सलाह जरुर ले।



अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आपका ,सहृदय धन्यवाद !!!
💬 सहयोग: ज्योति दीक्षित


👀नोट:  प्रिय पाठकों, आपसे विनम्र निवेदन है यदि आपको इस लेख में कही भी , कोई भी त्रुटि नजर आती है या आप कुछ सुझाव देना चाहते है, तो कृपया नीचे दिए गए टिप्पणी स्थान ( Comment Box) में अपने विचार व्यक्त कर सकते है, हम अतिशीघ्र उस पर उचित कदम उठायेंगे |


कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam Link in the comment box. If you have any queries, Let me know!