Home Top Ad

सर्दियों में आपकी त्वचा न हो जाएँ बेजान , रखें खास ध्यान - Health

Share:

सर्दियों के मौसम:

Take Special Care To Skin In Winter
Skin Care In Winter

सर्दियों के मौसम  में अक्सर हम सर्द हवाओं और धूप का लुत्फ़ उठाते हुए अपनी त्वचा की देखभाल करना भूल जाते हैं जिसके कारण वो रूखी और बेजान लगने लगती है। मौसम चाहे कोई भी हो हमें अपनी त्वचा को लेकर लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए और सर्दियों में तो त्वचा खास देखभाल की मांग करती है। 

हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसकी त्वचा स्वस्थ और चमकती हुई रहे। आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप भी अपनी त्वचा की सेहत का ख्याल रख सकते हैं। सर्दियों में भी अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए,

💥ये 12 नुस्खे ज़रूर अपनाएँ:

  • ठंड में गर्म पानी से नहाना किसे अच्छा नहीं लगता लेकिन अगर यह पानी ज़्यादा गर्म हो तो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए गुनगुने पानी से नहाएं ताकि आपकी त्वचा रूखी न हो। 

  • हम आपको सर्दियों में साबुन का प्रयोग कम करने की सलाह भी देते हैं और यदि आपकी त्वचा रूखी (dry स्किन) है, तो आपके लिए स्क्रब करना भी हानिकारक हो सकता है क्योंकि स्क्रब आपके त्वचा पर मौजूद रोम छिद्रों को खोल देगा और त्वचा का रूखापन बढ़ जाएगा। अगर आपकी त्वचा तैलीय है (oily skin) तो आप कभी-कभी स्क्रब कर सकते हैं।

  • गर्मियों में सनस्क्रीन लगाने वाले लोग अक्सर यह सोचते हैं कि सर्दियों में इसकी जरूरत नहीं। लेकिन सर्दियों में हम अधिक समय तक धूप में रहते हैं, इसलिए सूरज की किरणें हमें उतना ही नुकसान पहुंचाती हैं जितना गर्मियों में पहुंचाती हैं। टैनिंग से बचने के लिए सर्दियों में भी सनस्क्रीन जरूर इस्तेमाल करनी चाहिए।



  • रूखी त्वचा से परेशान लोग नहाने के तुरंत बाद बेजान त्वचा से बचने के लिए मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। रात को सोने से पहले भी चेहरा पानी से धोकर मॉइश्चराइजर लगाएं। ध्यान से अपने मॉइस्चराइजर का चुनाव करें जिसमें विटामिन ई मौजूद हो।

  • दादी मां का एक बड़ा कमाल का नुस्खा है, दही में चीनी को मिक्स करके अपने चेहरे पर लगा लें और सूखने के बाद मसाज करते हुए गुनगुने पानी से इसे धो लें। इससे सर्दियों में भी आपकी त्वचा कोमल और जानदार बनी रहेगी।

  • सबसे जरूरी है पानी। अगर आप सर्दियों में भरपूर पानी पिएंगे तो आपकी त्वचा हमेशा चमकती रहेगी।

  • रात को सोते समय आप नींबू का रस, ग्लिसरीन और गुलाब जल का एक मिश्रण बनाकर लगा सकते हैं। जब सुबह उठकर आप गुनगुने पानी से अपना चेहरा धोएंगे तो आपको एक अलग ही चमक दिखेगी।

  • मौसम कोई भी हो जो लोग अपनी त्वचा को कोमल और हेल्दी बनाने के साथ गोरी रंगत की चाहत रखते हैं, उन्हें थोड़ा सा नींबू का रस, दो चम्मच शहद और एक चम्मच बटर मिलाकर मिश्रण तैयार करना चाहिए। इसे अपने चेहरे पर, गर्दन पर और हाथों पर लगा लें। आधे घंटे के बाद गुनगुने पानी से धोने के बाद आपको अपनी एक नई त्वचा देखने को मिलेगी।



  • जिनकी त्वचा रूखी यानि ड्राई स्किन है, उन्हें रात में नारियल तेल से मालिश करके सोना चाहिए। यदि रात में आप नारियल तेल नहीं लगाना चाहते तो सुबह नहाने से एक घंटे पहले चेहरे की मालिश कर सकते हैं।

  • चेहरे का ध्यान रखते-रखते अक्सर हम अपने हाथ पैरों को भूल जाते हैं। इसलिए हाथ पैरों की त्वचा को कोमल बनाने के लिए नींबू और चीनी का घोल हाथों पर लगाएं। आप चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। करीब 15 मिनट लगाने के बाद अपने हाथ पैरों को गुनगुने पानी से साफ कर लें। 

  • सर्दियों में फेस पैक बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में दूध मिलाकर लगाना भी आपके चेहरे के लिए एक बेहतर टॉनिक साबित हो सकता है। 

  • सर्दियों में एक बात का विशेष ध्यान रखें कि जितना हो सके उतना अपनी त्वचा को ढंककर रखें।

  • मौसम चाहे कोई भी हो सबसे ज़्यादा जिस बात का ध्यान रखना है वह है पौष्टिक भोजन। अगर आप संतुलित भोजन और पर्याप्त पानी पियेंगे, मौसमी फलों का लुत्फ उठाएंगे तो आपकी त्वचा में कुदरती निखार आ जाएगा।

अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आपका ,सहृदय धन्यवाद !!!

💬 सहयोग: अनविता कुमारी 

👀नोट:  प्रिय पाठकों, आपसे विनम्र निवेदन है यदि आपको इस लेख में कही भी , कोई भी त्रुटि नजर आती है या आप कुछ सुझाव देना चाहते है, तो कृपया नीचे दिए गए टिप्पणी स्थान ( Comment Box)में अपने विचार व्यक्त कर सकते है, हम अतिशीघ्र उस पर उचित कदम उठायेंगे |

No comments

Please do not enter any spam link in the comment box.