Home Top Ad

अमेरिकी सेना ने डीएनए परीक्षण किट के लिए कर्मियों को दी, चेतावनी!

Share:

DIY डीएनए परीक्षण किट:

US Military Gave Warning To DNA Test Kit
DNA Test Kit

पेंटागन के अनुसार, लगभग 4 दिन पहले सैन्य सेवा के सदस्यों के लिए एक चेतावनी है। चेतावनी यह है कि घर पर डीएनए परीक्षण किट का उपयोग करते समय सावधानी बरतें क्योंकि उनका एक बड़ा सुरक्षा मुद्दा है। 

इन आनुवंशिक परीक्षणों के साथ मुख्य समस्या यह है कि यह काफी हद तक अनियमित है और व्यक्तिगत और साथ ही आनुवंशिक जानकारी को भी उजागर करने की संभावना हो सकती है। 

यह अनपेक्षित सुरक्षा परिणाम बनाता है और संयुक्त बल और मिशन पर जोखिम बढ़ाता है । ये संवेदनशील जानकारी सबसे पहले याहू न्यूज द्वारा रिपोर्ट की गई और मेमो ने पहले ही सैन्य सदस्यों को उनकी सुरक्षा चिंता के लिए भेजा था। उस खबर से हम यह भी कह सकते हैं कि "गन्स से ज्यादा खतरनाक जीन"।

पेंटागन मिसाइल भी स्पष्ट नहीं है और यह पता लगाने में असमर्थ है कि इस प्रकार के डेटा का राष्ट्रीय सुरक्षा पर वास्तव में क्या प्रभाव पड़ सकता है और इसका निहितार्थ यह है कि इस बात की संभावना हो सकती है कि यह संवेदनशील जानकारी का अनावरण करे जो सैन्य सेवा के सदस्यों से समझौता कर सके। 

एक और बड़ा मुद्दा यह है कि सैन्य सदस्यों को अपनी चिकित्सा समस्याओं के बारे में रिपोर्ट करना आवश्यक है।


एक और संभावना यह भी है कि ये परीक्षण अनजाने आविष्कार (जैविक) मार्करों की खोज का कारण बन सकते हैं, जो तत्परता को प्रभावित कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप सेवा सदस्य के करियर पर भी असर पड़ सकता है। पेंटागन के प्रवक्ता कमांडर सीन रॉबर्टसन ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया ।

💥कुछ विशेष बातें:

अब, हम पेंटागन के बारे में बात करते हैं? मूल रूप से, पेंटागन उपभोक्ता डीएनए परीक्षण किट के आलोचकों के बारे में उन चिंताओं और मुद्दों को व्यक्त करने के लिए नवीनतम है जो पहले भी उठाए गए हैं और इस प्रकार की परीक्षण किट कितनी सही है, इस बारे में अनिश्चितता शामिल है। 

चिकित्सीय सलाह की गुणवत्ता जो एक पेशेवर आनुवांशिक परामर्शदाता की सहायता के बिना इस प्रकार की सेवाओं से चमकाई जा सकती है, और जल्दी से बढ़ते क्षेत्र में गोपनीयता विनियमन की कमी की संभावना भी हो सकती है।

डीएनए परीक्षण सेवाओं में से कुछ उदाहरण के लिए 23andMe और Ancestry इन पिछले कुछ वर्षों में लोकप्रियता में है। इस गर्मी के रिकॉर्ड के रूप में, 23andMe के पास अकेले 10 मिलियन ग्राहक थे और यह केवल गर्मियों के मौसम की गणना है और यह हाल के 2019 और 2020 के छुट्टियों के मौसम की गणना नही है, इस तरह की कंपनियों के लिए सबसे आकर्षक समय है।



इनमें से कई कंपनियां या फ़र्म अपने उत्पादों को बाज़ार में एक डॉक्टर के कार्यालय की परेशानी से निपटने के बिना अपने स्वयं के जीनोमिक डेटा का स्वामित्व प्रदान करने के लिए एक मार्ग के रूप में विपणन करते हैं और कुछ अन्य तरीकों से भी, उन्होंने विनियामक आशीर्वाद जीता है।

आइए एक उदाहरण पर विचार करें, उदाहरण के लिए, 23andMe के पास खाद्य-औषधि प्रशासन (एफडीए) की मंजूरी है ताकि वे अपने प्रत्यक्ष-से-उपभोक्ता परीक्षणों और कई कारणों या स्थितियों के लिए स्वास्थ्य रिपोर्ट के साथ-साथ अल्जाइमर और कई अलग-अलग विरासतों में भी शामिल हो सकें।

लेकिन सवाल यह है कि जैसे वह है; इसकी सटीकता और एक और बात यह है कि उपभोक्ता बिना किसी नैदानिक अनुवर्ती और आनुवंशिक परामर्श के उस जानकारी का उपयोग कैसे कर सकते हैं।वर्ष 2018 में, जर्नल नेचर में एक अध्ययन में पाया गया है कि 40% तक कुछ एट-होम डीएनए परीक्षण परिणाम भ्रामक या गलत परिणाम और गलत सकारात्मकता प्रदान कर सकते हैं।

फिर एक प्रमुख मुद्दा केवल गोपनीयता या सुरक्षा है। 23andMe जैसी कुछ कंपनियों ने दवा के विकास के लिए GlaxoSmithKline जैसी दवा कंपनियों के साथ लिंक किया है, दवा के विकास के लिए आनुवंशिक जानकारी का उपयोग करने के लिए, स्वैच्छिक के आधार पर फर्म के अनुसार।


अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आपका ,सहृदय धन्यवाद !!!


💬 सहयोग: सोनाली राय

👀नोट:  प्रिय पाठकों, आपसे विनम्र निवेदन है यदि आपको इस लेख में कही भी , कोई भी त्रुटि नजर आती है या आप कुछ सुझाव देना चाहते है, तो कृपया नीचे दिए गए टिप्पणी स्थान ( Comment Box) में अपने विचार व्यक्त कर सकते है, हम अतिशीघ्र उस पर उचित कदम उठायेंगे |

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam Link in the comment box. If you have any queries, Let me know!