Home Top Ad

7 Essential Tips for Forever Love: प्रेम के लिए 7 जरूरी बातें

Share:

आपसी रिश्तों को कैसे बनायें रखें?

7 Essential Tips for Forever Love
Tips for Forever Love

इंसान एक सामाजिक प्राणी है, इसीलिए वह अपने रिश्तों के बिना अकेले नहीं रह सकता। जीवन भर की कमाई उसके रिश्ते ही होते हैं। जो लोग दिल से रिश्ता जोड़ते हैं, वो अपने रिश्ते की मज़बूती और सलामती के लिए कुछ भी कर सकते हैं। लेकिन फिर भी हर किसी के मन में यह सवाल चलता रहता है कि अपने रिश्ते को कैसे मज़बूत बनाएं। 

तो आइये इस वैलेंटाइन डे पर जानते है,

 💖कुछ टिप्स फॉर द 'फॉरएवर वाला लव':

1. भरोसा सबसे ज़रूरी
भरोसा किसी भी रिश्ते का आधार स्तंभ है। जहाँ भरोसा नहीं वहाँ प्यार नहीं। एक दूसरे पर अगर विश्वास नहीं है तो आपका रिश्ता ज़्यादा समय नहीं टिक सकता। एक दूसरे को समझें, एक दूसरे का साथ दें और भरोसे के साथ हाथ थामकर आगे चलें।

2. इम्पेरफेक्ट भी है परफेक्ट
आपने यह सुना ही होगा कि कोई भी इंसान न तो परफेक्ट होता है और न ही परफेक्ट हो सकता है। इसलिए आप अपने पार्टनर से भी परफेक्ट होने की उम्मीद न करें। अपने रिश्ते की यह खासियत बनाएं कि आपका पार्टनर जैसा भी हो आप उसे स्वीकार कर सकें। जिस रिश्ते में इंसान को उसकी कमियों के साथ स्वीकार किया जाए तो वह रिश्ते कभी समाप्त नहीं होते हैं। 

अगर आप अपने पार्टनर में कमियां ढूंढ लेंगे तो सामने से वो भी कमियां ढूंढना शुरू करेगा और तब आपके रिश्ते को संभालना मुश्किल हो जाएगा। गलतियों को माफ़ करना सीखें। इसीलिए एक दूसरे को समझें और जो जैसा है उसे वैसे प्यार से एक्सेप्ट करें।


3. ईगो से ज़रा बचकर
"EGO" (ईगो) - यह वो शब्द है जिसे आपको अपने रिश्ते से हमेशा दूर रखना है। आपको समझना होगा कि आपका प्यार और आपका रिश्ता आपके ईगो से ऊपर है। अक्सर हम किसी को बहुत प्यार करते हैं, मिस भी करते हैं मगर ईगो की वजह से कह पाने की पहल नहीं कर पाते जोकि बहुत बड़ी गलती है। 

अगर आपको किसी बात पर गुस्सा आ रहा है तो तुरंत रियेक्ट करने के बजाय गुस्सा शांत होने का इंतज़ार करें। फिर ठंडे दिमाग से सोचें कि बात कैसे सुलझाई जा सकती है। अगर आप इस उपाय को अपनाएंगे तो आपके रिश्ते में खटास आने की संभावना बहुत कम हो जाएगी।

4. बातों से सुलझेंगी रिश्ते की उलझी हुई डोर
आजकल के रिश्तों में सबसे बड़ी कमी होती है बात न कर पाने की। लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशन वाले कपल्स इस बात का खास ध्यान रखें। अगर आप और आपके पार्टनर के बीच में अक्सर झगड़ा हो जाता है तो यह बातों की कमी की वजह से हो सकता है। 

एक दूसरे को दिन कैसा रहा, क्या इम्पोर्टेन्ट करने वाले हैं, यह सब बताएं ताकि आपके बीच बॉन्डिंग गहरी हो सके। चाहे सब कुछ सही चल रहा हो या रिलेशन में अप-डाउन्स आ रहे हों, आपको बात करना चाहिए। बातें करने से गलतफहमियों में संबंध फंसने की दिक्कत नहीं आती है।


5. क्वालिटी टाइम है जादुई 
जितना बात करना ज़रूरी है, उतना ही एक दूसरे के साथ समय बिताना भी ज़रूरी है। अपने रिश्ते को मज़बूत बनाने के लिए एक दूसरे को समय ज़रूर दें। ध्यान रखें कि व्यस्त हर कोई है लेकिन बात प्राथमिकता यानि कि प्रायोरिटीज की होती है। 

साथ में समय बिताने के लिए बहुत कुछ करने की ज़रूरत नहीं होती, आप चाहें तो आधे घंटे के लिए कॉफ़ी पर जा सकते हैं, कोई अच्छी मूवी देख सकते हैं, शॉपिंग पर जा सकते हैं या आसपास सी-बीच जैसी जगह हो तो वहां भी जा सकते हैं। इस समय में सिर्फ एक दूसरे के होकर रहें ,फ़ोन और बाहरी दुनिया को दिमाग से निकाल दें। इस सुकून भरे समय से आपके रिश्ते को ताज़गी मिलती रहेगी।

6. बातें करें शेयर
बातें छुपाना किसी भी रिश्ते की सबसे बड़ी गलती हो सकती है। कई बार हम यह सोचकर अपने पार्टनर से बात छुपा लेते हैं कि कहीं वो नाराज़ न हो जाये, लेकिन सोचिए अगर उसे वो बात कहीं और से पता चली तो क्या होगा। एक छोटी सी बात भी बहुत बड़ा मुद्दा बन सकती है। इसीलिए अपने रिश्ते में इतना भरोसा पैदा करें कि दोनों को बातें बताने में डर न लगे और खुलकर हर विषय पर बात करें।

7. पैसे और रिश्ते हैं अलग -अलग
रिश्तों को कभी पैसो से न तोलें और न ही अपने रिश्ते के बीच में पैसे को आने दें। साथी को यह एहसास दिलाएं कि तुमसे ज़्यादा ज़रूरी कुछ नहीं है। उसका ख्याल रखें। 

अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आपका ,सहृदय धन्यवाद !!!

💬 सहयोग: अनविता कुमारी 

नोट:  प्रिय पाठकों, आपसे विनम्र निवेदन है यदि आपको इस लेख में कही भी , कोई भी त्रुटि नजर आती है या आप कुछ सुझाव देना चाहते है, तो कृपया नीचे दिए गए टिप्पणी स्थान ( Comment Box) में अपने विचार व्यक्त कर सकते है, हम अतिशीघ्र उस पर उचित कदम उठायेंगे |

1 टिप्पणी:

Please do not enter any spam Link in the comment box. If you have any queries, Let me know!