Home Top Ad

How to Make Aloo Paratha at Home: आलू का पराठा कैसे बनाते हैं?

Share:

Aloo Paratha Ki Recipe:

Aloo Paratha Recipe
Aloo Paratha
आलू का पराठा, एक ऐसा व्यंजन जिसका केवल नाम सुनकर ही किसी के भी मुंह में पानी आ जाए। हर भारतीय का पसंदीदा नाश्ता जो आप दही, चटनी, मक्खन या रायते किसी के भी साथ खा सकते हैं। 

आज हम इस लेख में आपको यही स्वादिष्ट व्यंजन "आलू का पराठा" बनाना सिखाएंगे। तो आइए जानते हैं कैसे बनेगा, स्वादिष्ट आलू का परांठा...

💥आलू के पराठे के लिए क्या-क्या सामग्री लगती है?

1. आटा (गेंहू का) - लगभग 4 कप

2. तेल - 1 टेबल स्पून


स्टफिंग की सामग्री

3. आलू - माध्यम आकार के 6 या 7 आलू

4. आमचूर पाउडर - एक चौथाई छोटी चम्मच

5. लाल मिर्च पाउडर - एक चौथाई छोटी चम्मच

6. हरी मिर्च - बारीक कटी हुई 2

7. गरम मसाला - एक चौथाई छोटी चम्मच

8. धनिया पाउडर - एक चौथाई छोटी चम्मच

9. हरा धनिया - 2 से 3 टेबल स्पून बारीक कटा हुआ

10. देशी घी या रिफाइंड तेल - पराठे में लगाने और सेंकने के लिए

11. नमक - स्वादानुसार


💥आलू के पराठे बनाने की विधि:

1. सबसे पहले जो 6 या 7 आलू हमने लिए हैं, उनको उबालना है। उबालने के लिए कुकर में एक ग्लास पानी और आलू डालकर गैस पर रख दीजिए।

2. धीमी आंच पर आलू को उबलने दें और एक सीटी आने के बाद गैस बंद कर दें। फिर कुकर का प्रेशर रिलीज करें और प्रश्न प्रेशर खत्म होते ही आप इन आलुओं को बाहर निकाल लें।

3. अब एक बर्तन में आटा लें, उसमें 2 छोटी चम्मच घी या तेल डालें एवं एक चौथाई छोटी चम्मच नमक डालकर सबको अच्छे से मिलाएं।

4. पानी की सहायता से आटे को नरम नरम गूंथ लें। अब जब आटा गूथ जाए तो इसे सेट होने के लिए आप ढँककर 15 मिनट के लिए अलग रख दें।

5. जो आलू हमने उबाले थे अब उनको छीलकर बारीकी से मैश कर लें और इसमें नमक, गरम मसाला, आमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च, धनिया पाउडर और हरा धनिया मिलाएं।

6. मसाले की सामग्री को आलू के साथ अच्छी तरह से मिलाकर मिश्रण तैयार करें।


7. अब आलू की छोटी-छोटी 10 या 12 पिट्ठी बनाकर रखें। अब यह इतनी सुंदर लगेंगी कि आपका मन करेगा जल्दी से आप इन्हें पराठे में भर दें। अब जितनी पिट्ठियां तैयार की हैं, उतनी ही आटे की लोई बना लें।

8. आटे की इन लोइयों को बेलन की सहायता से गोल -गोल बेलें। जब परांठा बिल जाए तो उस पर थोड़ा सा तेल लगाकर आलू की एक पिट्ठी रख दें।

9. अब परांठे को हर ओर से उठाकर बंद करके दोबारा एक लोई तैयार करें। हाथ की सहायता से इस लोई को चपटा करें और फिर बेलन से हल्के हल्के दबाते हुए आलू का पराठा बेलें।

10. अब गैस जलाकर उसपर तवा रखें और तवे के गर्म होते ही उस पर थोड़ा तेल लगा लीजिए।

11. अब जो पराठा हमने बेल कर तैयार किया है, उसे तवे पर डाल दीजिए।

12. जब एक तरफ से परांठा सिक जाए तो उसे दूसरी तरफ सेकने के लिए पलट दें।

13. परांठे के दोनों ओर तेल या देशी घी लगाकर सेंके। चम्मच या कर्ची से परांठे पर हल्का हल्का दबाव देते रहें ताकि तेल अंदर सोख ले और वह खस्ता हो जाए।


14. जब पराठा सुनहरा होने लगे तो उसे तवे से उतार कर कैसरोल क्या प्लेट में रखें। इस तरह से सारी लोइयों में आलू की पिट्ठियां भर कर आप सारे पराठे सेंक सकते हैं।

15. 10 से 12 पराठे बनाने में आपको लगभग आधे घंटे से 40 मिनट तक का समय लग सकता है। 

💥आलू का परांठा कैसे खा सकते हैं?

आलू का पराठा एक ऐसा व्यंजन है जिसे आप सादा रूप में भी खाएंगे तब भी अच्छा लगेगा, किसी सब्जी के साथ खाएंगे तब भी अच्छा लगेगा। 

यह उत्तर भारत और खास तौर पर पंजाब का एक मुख्य व्यंजन है। ठंड के दिनों में तो हर दो-तीन दिन पर आलू के परांठे खाने का मन करता है। 

ठंड में आप हरे धनिए की चटनी या मक्खन के साथ इसे खा सकते हैं। वहीं गर्मियों में आप चाहें तो दही या रायते के साथ इसका सेवन करें। 

आज के आधुनिक जीवन में बच्चे इसे टोमेटो सॉस के साथ भी बहुत चाव से खाते हैं।


अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आपका ,सहृदय धन्यवाद !!!

💬 सहयोग: अनविता कुमारी

नोट:  प्रिय पाठकों, आपसे विनम्र निवेदन है यदि आपको इस लेख में कही भी , कोई भी त्रुटि नजर आती है या आप कुछ सुझाव देना चाहते है, तो कृपया नीचे दिए गए टिप्पणी स्थान ( Comment Box) में अपने विचार व्यक्त कर सकते है, हम अतिशीघ्र उस पर उचित कदम उठायेंगे ।

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam Link in the comment box. If you have any queries, Let me know!