Home Top Ad

क्या बॉलीवुड में काम करने के लिए सुंदर होना ज़रूरी है: Is It True

Share:

Bollywood Me Kam Kaise Kare:

bollywood me entry kaise kare
Talent Vs Beauty
बॉलीवुड यानि कि हिंदी फिल्मों की एक ऐसी दुनिया जिसका नाम सुनकर ही चमक -दमक, खूबसूरत अभिनेत्रियां, हैंडसम अभिनेता, ग्लैमर, फैशन और न जाने क्या क्या क्या-क्या आंखों के सामने आ जाता है। दिमाग में तमाम चीजें घूमने लगती हैं। 

हम में से भी कई लोग होते हैं जो एक्टर बनने का सपना देखने लगते हैं, फिर कुछ लोग यह सोचकर रुक जाते हैं कि बॉलीवुड में हम जैसों का क्या काम वहां पर तो सुंदर और स्मार्ट लोगों को ही काम मिलता है। अपने रंग और पर्सनालिटी के बारे में सोचकर हम अक्सर पीछे हट जाते हैं, अपने सपने को छोड़ देते हैं। 

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है इस बात में कितनी सच्चाई है। "क्या वाकई बॉलीवुड में काम करने के लिए सुंदर होना जरूरी है?" इस प्रश्न का उत्तर आज हम आपको इस लेख में देंगे। 

देश -विदेश में रंग को लेकर एक दकियानूसी सोच विकसित हो रखी है जो आज से नहीं बल्कि बहुत पहले से है। हम कह तो देते हैं कि हम आधुनिक हो गए, वक़्त बदल गया, सोच बदल गई पर वास्तव में हम आज भी वहीं खड़े हैं जहाँ कई सौ साल पहले थे। 

💥Bollywood Ke Liye Sundar Hona Jaruri Hai Kya?


अक्सर डार्क कॉम्प्लेक्शन वाले व्यक्ति को ऐसा महसूस कराया जाता है कि उसका आत्मविश्वास जीवन के हर स्तर पर गिरता जाता है। हम और आप भी कहीं न कहीं न चाहते हुए भी काले या गोरे रंग में भेदभाव कर देते होंगे। लेकिन ज़रा सोचिए कि रंग का व्यक्ति से मतलब क्या है। हमारी बॉडी में मेलानिन नामक पिगमेंट की वजह से ही रंग हल्का या गहरा होता है।

 उससे व्यक्ति की सुंदरता, उसके व्यक्तिव, उसकी प्रतिभा या कला से कोई संबंध नहीं होता। अगर बॉलीवुड की ही बात करें तो क्या गोरे रंग वाले ही अच्छी एक्टिंग करते हैं या अभिनय के क्षेत्र में आगे बढ़ पाते हैं। सुंदरता या रंग अभिनय का कोई पैमाना नहीं हो सकता, अभिनय तो एक कला है, प्रतिभा है और अद्भुत गुण है।

पूरी दुनिया में खास कर हमारे देश में खूबसूरती का मतलब होता है गोरापन या सब कोई न कोई अलग पैमाना तय कर लेते हैं लेकिन हमारी बॉलीवुड इंडस्ट्री में कुछ लोग ऐसे हैं जो इस पैमाने से ऊपर उठकर उभरे हैं। इन्होंने साबित किया है कि असली खूबसूरती क्या होती है। 

अगर हम बात करें इरफ़ान खान की तो उनके जैसी डायलॉग डिलेवरी ढूंढे नहीं मिलती, राजकुमार राव की वेरस्टालिटी और नवाज़ुद्दीन सिद्धकी जैसा अदभुत कलाकार हर बार यह साबित करते हैं कि एक सच्चा और काबिल कलाकार कैसा होता है। 


स्वरा भास्कर और राधिका आप्टे जैसी अभिनेत्रियों ने महिलाओं की खूबसूरती को नए आयाम दिए हैं। वहीं बिपाशा बसु और जैसी अभिनेत्रियों ने रंग से ऊपर उठकर अभिनय की कसौटी पर काबिलियत साबित की है। ये तो कुछ नाम हैं, इन जैसे कई नाम और हैं जो साबित करते हैं कि बॉलीवुड में अभिनय को सर्वश्रेष्ठ माना जाता है।

मैं और आप भी इन कलाकारों के दिल से मुरीद हैं और शुक्रगुज़ार हैं कि इन्होंने अपनी कला देखने का मौका हमे दिया। ये कलाकार सालों से हमारा मनोरंजन करते आ रहे हैं। इसीलिए हम यह कह सकते हैं कि कलाकार की कला बोलती है, किसी भी क्षेत्र की ही तरह बॉलीवुड में भी एक्टिंग को प्राथमिकता दी जाती है। 

अगर आप काबिल हैं तो आपको काम ज़रूर मिलेगा। हालाँकि शुरुआती दौर में आपको कड़ी मेहनत और संघर्ष करना पड़ सकता है लेकिन सफलता के मीठे फल को पाने के लिए यह कुछ भी नहीं है। मुझे उम्मीद है कि अब आपको सुंदरता और अभिनय में क्या ज़रूरी है यह समझ में आ गया होगा। 

अगर आपने भी कुछ बड़ा करने के सपने देखे हैं तो अपने सपनों को कुचले नहीं। हिम्मत से आगे बढ़ें, सफलता आपके कदम चूमेगी।

अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आपका ,सहृदय धन्यवाद !!!

💬 सहयोग: अनविता कुमारी

नोट:  प्रिय पाठकों, आपसे विनम्र निवेदन है यदि आपको इस लेख में कही भी , कोई भी त्रुटि नजर आती है या आप कुछ सुझाव देना चाहते है, तो कृपया नीचे दिए गए टिप्पणी स्थान ( Comment Box) में अपने विचार व्यक्त कर सकते है, हम अतिशीघ्र उस पर उचित कदम उठायेंगे ।

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam Link in the comment box. If you have any queries, Let me know!