Home Top Ad

Career in Media: कौन से मीडिया संस्थान होंगे, आपके लिए बेहतर ?

Share:

चाहते हैं मीडिया फील्ड में करियर, तो जानिए कौन से मीडिया संस्थान होंगे आपके लिए बेहतर (How do I start a career in media?):

कौन से मीडिया संस्थान होंगे, आपके लिए बेहतर ?
Best Media Institutes

12वीं के लगभग सभी बोर्ड्स के पेपर्स तो हो गए। 12वीं के छात्रों के सामने अभी उधेड़बुन की स्थिति होगी कि आगे किस फील्ड को चुनें? आज के इस लेख में हम आपको मीडिया फील्ड के बारे में बताएंगे। अगर आप भी मीडिया फील्ड को अपनाना चाहते हैं तो ये लेख आपके लिए काफी कारगर होगा। 

आप की स्ट्रीम साइंस हो आर्ट्स हो या कॉमर्स इस फील्ड के दरवाजे आपके लिए हमेशा ही खुले हैं। अगर आप में काबिलियत है कि आप अपनी बातों से सामने वाले का ध्यान अपनी तरफ खींच लें या आपकी कलम से लिखे गए अक्षर दूसरों को मजबूर कर देता है कि वो आपको पढ़े बिना नहीं रह सकते या आपकी फोटोग्राफी बेहतरीन है या आपके तर्क और तथ्य सामने वाले को आपका फैन बना दे तो आप बिना झिझक इस कोर्स का चयन कर सकते हैं।  

वैसे कहा जाता है कि अगर टैलेंट हो तो इंसान के लिए इंस्टीट्यूशन मायने नहीं रखता और ये बात काफी हद तक सही भी है। पर कोई भी इंस्टीट्यूशन आपके लिए एक गूगल मैप की तरह काम करता है वो आपको रास्ता दिखा सकता है पर आपको अपनी गाड़ी खुद ही बढ़ानी होता है। सो भारत में मीडिया क्षेत्र के कई सारे संस्थान हैं जिनका चुनाव आप अपनी सहूलत के अनुसार कर सकते हैं। 

1. जामिया मिल्लिया इस्लामिया:

दिल्ली स्थित जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय है जिसका हिंदी विभाग मीडिया विभाग से जुड़े दो तरह के कोर्स उपलब्ध कराता है। पहला बीए( मास-मीडिया) है जो आप बारहवीं के बाद कर सकते हैं। दूसरा कोर्स है पीजी डिप्लोमा ( टीवी पत्रकारिता ) अगर आप का रूझान टीवी की तरफ है तो ग्रैजुएशन के बाद आप इस कोर्स का चुनाव कर सकते हैं। 


वहीं अगर आप ग्रैजुएशन कर चुके हैं और आप इस फील्ड में आना चाहते हैं इसके लिए जामिया का एक अन्य विभाग मास्टर्स लेवल के कोर्स उपलब्ध कराता है। जिनमें एम.ए ( मास कम्यूनिकेशन), एम.ए ( कंवर्जेंट जर्नलिज्म), एम.ए ( डेवलपमेंट कम्यूनिकेशन) हैं। 

इस संस्थान में दाखिले के लिए आपको प्रवेश-परीक्षा देनी होगी इसके बाद आप दाखिला ले सकते हैं। वहीं मास्टर्स में दाखिले के लिए प्रवेश-परीक्षा के साथ इंटरव्यू और पोर्टफोलियो भी होता है। जिसमें आपको अपने काम के अनुभव दिखाने होते हैं। 


2. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन: 

इस संस्थान का संचालन सूचना और प्रसारण मंत्रालय के द्वारा किया जाता है। देश में इसके पांच रीजनल सेंटर मिजोरम के आइजोल, महाराष्ट्र के अमरावती, उड़ीसा, जम्मू-कश्मीर और केरल में हैं। आईआईएमसी के द्वारा डिप्लोमा कोर्सेज कराए जाते हैं जिन्हें आप ग्रैजुएशन के बाद कर सकते हैं। 

यहां हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं के कोर्स उपलब्ध हैं। यहां दाखिला के लिए प्रवेश-परीक्षा देनी होती है उसके बाद इंटरव्यू होते हैं जिसमें चयन हो जाने के बाद इसमें आप दाखिला ले सकते हैं। यहां आप फोटो जर्नलिज्म, प्रिंट जर्नलिज्म, रेडियो जर्नलिज्म, विज्ञापन और पब्लिक रिलेशन जैसे कोर्सेज में दाखिला ले सकते हैं। 


3. फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया:

सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा संचालित ये संस्थान पूने में स्थित है। ये इंस्टीट्यूट भारत के प्रतिष्ठित संस्थानों में गिना जाता है। अगर आपका इरादा फिल्म जगत में कुछ करने का है तो ये संस्थान एक अच्छा विकल्प है। इसमें फिल्म और टीवी दोनों ही क्षेत्र के कोर्सेज हैं। 


अगर आपके पास समय की कमी है और आप जल्दी ही कुछ करना चाहते हैं तो यहां के शॉर्ट टर्म कोर्स ज्वॉइन कर सकते हैं। एफटीआईआई में उपलब्ध कोर्सेज में दाखिले के लिए आपके पास ग्रैजुएशन की डिग्री का होना जरूरी है। इस संस्थान में दाखिले के लिए आपको प्रवेश-परीक्षा के साथ इंटरव्यू भी क्रैक करने होंगे। 

4. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी:

मीडिया क्षेत्र से जुड़े कोर्स यहां ग्रैजुएशन के बाद के ही हैं। सो अगर आपने अपना ग्रैजुएशन कर लिया है और आगे मीडिया फील्ड में जाना है तो अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी भी आपके लिए बेहतरीन विकल्प है। यहां एम.ए ( मास कम्यूनिकेशन) जैसे कोर्स हैं जिसकी मदद से आप मीडिया फील्ड में जाने की अपनी राह को आसान कर सकते हैं। 

इसके अलावा अगर आप क्रिएटिविटी की खान हैं तो आप के लिए विज्ञापन का क्षेत्र आपकी राह देख रहा है इसमें आपकी मदद करेगा, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी का एम.ए ( एडवर्टाइजिंग मीडिया एंड मार्केट) कोर्स और अगर आपको उर्दू जबान से प्यार है और आप अपना जर्नलिज्म करियर उर्दू में करना चाहते हैं तो आपके लिए एएमयू में पीजी डिप्लोमा कोर्स है। यहां दाखिले के लिए आपको प्रवेश-परीक्षा देनी होगी। 

5. इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी:

अगर आपने ग्रैजुएशन कर लिया है और आपको जॉब भी करनी है और साथ ही आप मीडिया क्षेत्र में भी आना चाहते हैं तो इग्नू आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। इग्नू द्वारा पत्रकारिता करने के इच्छुक छात्रों के लिए कुछ कोर्स उपलब्ध कराए जाते हैं। इनमें से एक साल का डिप्लोमा कोर्स है, जिसमें पत्रकारिता के सभी दांव-पेंच सिखाए जाते हैं। इसके लिए यहां ऑडियो प्रोग्रामिंग कोर्स भी हैं। 

अगर आप अपनी आवाज से जादू चलाना जानते हैं तो फिर आपके लिए ये कोर्स है। इस कोर्स में रेडियो की टेक्नीक से लेकर प्रेजेंटेशन दोनों पर ही फोकस किया जाता है। इसके लिए प्रैक्टिकल्स भी कराए जाते हैं। इग्नू में दाखिले के लिए किसी तरह की प्रवेश-परीक्षा नहीं देनी होती 

अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आपका ,सहृदय धन्यवाद !!!

💬 सहयोग: नबीला शागुफ़ी 

नोट:  प्रिय पाठकों, आपसे विनम्र निवेदन है यदि आपको इस लेख में कही भी , कोई भी त्रुटि नजर आती है या आप कुछ सुझाव देना चाहते है, तो कृपया नीचे दिए गए टिप्पणी स्थान ( Comment Box) में अपने विचार व्यक्त कर सकते है, हम अतिशीघ्र उस पर उचित कदम उठायेंगे । 

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam Link in the comment box. If you have any queries, Let me know!