Home Top Ad

Digital Book: मिलते हैं, डिजिटल दुनिया की किताबों वाली गलियों में

Share:

What is a Digital Book and how does it work?:

मिलते हैं, डिजिटल दुनिया की किताबों वाली गलियों में
Digital Book

‘मेरे कमरे को सजाने की तमन्ना है तुम्हें, मेरे कमरे में किताबों के सिवा कुछ भी नहीं...।‘

किताबों के मामले में अगर आपके शौक भी जॉन एलिया से मिलते हैं तो इस लॉकडाउन में आपको किताबों की याद जरूर सता रही होगी। लॉकडाउन की वजह से अगर आप अपना समय किताबें पढ़ कर गुजार रहे हैं तो जरूरी है कि आपको अपनी किताबों के कलेक्शन में नई किताबों की जरूरत आपको महसूस होती होगी। 

अभी मार्केट जाकर नई किताबें खरीद पाना मुमकिन नहीं है, ऐसे में हमेशा आपकी सेवा में तत्पर रहने वाला इंटरनेट आपको नई किताबों से मिलवाएगा। आइए चलते हैं डिजिटल दुनिया की किताबों वाली गलियों में जहां आप अपने किताबें पढ़ने के शौक को पूरा कर पाएंगे। 

वैसे तो डिजिटल दुनिया की किताबी गलियों का क्षेत्र काफी बड़ा है और इन पूरी गलियों की सैर कर पाना थोड़ा मुश्किल है, इसलिए हमने आपके लिए कुछ पोर्टल चुने हैं, जिनके जरिए आप अपने किताबें पढ़ने के शौक को पूरा कर पाएंगे।  

💥गूगल ईबुक स्टोर:

किताबी कीड़ों के लिए ये पोर्टल काफी सहायक होगा। इस पोर्टल के जरिए आप अपनी पसंदीदा किताबें फ्री में पढ़ सकते हैं। इस पोर्टल पर रोमांस, थ्रीलर, साहित्य, विज्ञान आदि सभी किताबें मौजूद हैं। इस पोर्टल पर कुछ किताबें आपको फ्री में मिल जाएंगी तो कुछ के लिए आपको पैसे चुकाने होंगे। 


💥पीडीएफ बुक्स वर्ल्ड:

ऑनलाइन किताबें पढ़ने में एक मुश्किल ये आती है कि कई तरह के विज्ञापन वगैरह आते रहते हैं और दोस्तों के मैसेजस के नोटिफिकेशन भी स्क्रीन पर फ्लैश होते रहते हैं। अगर आप सुकून से किताबें पढ़ने के आदि हैं और किताबें पढ़ने के दौरान किसी भी तरह के नोटिफिकेशन नहीं चाहते तो आपके लिए ये पोर्टल है। यहां से आप किताबों की पीडीएफ डाउनलोड करके अपनी मर्जी के मुताबिक पढ़ सकते हैं। 

इस पोर्टल पर आपको कविता, नाटक, कथा, साहित्य आदि की किताबें मिल जाएंगी। यहां आपको किताबों के सारांश भी मिल जाएगा, जिससे आप अपनी दिलचस्पी के मुताबिक किताबों का चुनाव कर सकते हैं। इसके फिक्शन और नॉन-फिक्शन के अलावा यहां आपको अकेडमिक और बच्चों की किताबें भी मिल जाएंगी। 


💥फ्री ईबुक्स:

अगर आपकी दिलचस्पी रोमांस, नाटक और थोड़ी मिस्ट्रीयस कहानियां पढ़ने में है तो आप बिंदास इस पोर्टल की विजिट कर सकते हैं। यहां आपको फिक्शन और नॉन-फिक्शन दोनों तरह की किताबें मिल जाएंगी। इस पोर्टल की एक खासियत ये भी है कि इसमें किताबों के रिव्यू भी आते हैं, जिससे पढ़ कर आप आसानी से डिसाइड कर सकते हैं, कौन सी किताब पढ़नी है, और कौन सी नहीं पढ़नी। 

इसमें किताबों की रेटिंग भी होती है जिससे आप टॉप रेटिंग वाली किताबों तक आसानी से पहुंच सकते हैं। इस पोर्टल से किताबें डाउनलोड की करने की कुछ शर्तें हैं, जैसे- आप एक महीने में केवल 5 किताबें ही डाउनलोड कर पाएंगे और इसके साथ बोनस में आपको एक ऑडियो बुक भी मिल जाएगी। अगर आप एक लेखक हैं तो आपकी ईबुक को पब्लिश करने का मौका भी ये पोर्टल आपको देता है।  


💥ओपन लाइब्रेरी:

इस ओपन लाइब्रेरी में आपको एक मिलियन से भी अधिक किताबें मिल जाएँगी। इस पोर्टल पर आप अपनी पसंदीदा किताबों को उनके टाइटल, लेखक के नाम, और विषय के नाम से भी सर्च कर सकते हैं। इस पोर्टल की एक खासियत ये है कि यहां बुक्स ऑडियो फॉर्मेट में भी मौजूद हैं। सो आप अपनी पसंदीदा किताबें सुनते हुए अपने कामों को भी अंजाम दे सकते हैं। 

इसके अलावा आपको इस पोर्टल पर फीचर फिल्म, आर्ट एंड म्यूजिक, अध्यात्म और धर्म, देश-विदेश के मुद्दों से जुड़ी विडियोज मिल जाएँगी। किताबों को डिजिटल फॉर्मेट में उपलब्ध कराने के लिए ये कई लाइब्रेरी का सहारा लेता है ताकि आप अपनी पसंद की किताबें ढ़ूंढने में समय ना लगे और वे आसानी से आप तक पहुंच जाएं। 

💥44 बुक्स:

अगर आप की रूचि हिंदी साहित्य में है तो आपके पास 44बुक्स एक अच्छा विकल्प है। यहां आपको हजारों की संख्या में हिंदी की किताबें मिल जाएंगी। इसमें उपन्यास, जीवनी, स्वास्थ्य, इतिहास समेत बच्चों की किताबें भी मौजूद हैं। इस पोर्टल पर आपको स्वामी विवेकानंद से लेकर अब्दुल कलाम, या धर्मवीर भारती सबकी किताबें आपको आसानी से मिल जाएंगी। 


💥नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी:

कोविड-19 की वजह से चल रहे लॉकडाउन को देखते हुए नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ने अपने वेबसाइट पर ‘कोरोना आउटब्रेक-स्टडी फ्रॉम होम’ का लिंक जारी किया है, जिस पर क्लिक करकें आप अपनी स्टडी से संबंधित मैटेरियल हासिल कर सकते हैं। 

इस पोर्टल के जरिए आप स्कूल, यूजी, इंजीनियरिंग, साइंस, मैनेजमेंट आदि विषय से संबंधित मैटेरियल आसानी से हासिल कर सकते हैं। इस पोर्टल से मैटेरियल हासिल करने के लिए आपको अपना नाम रजिस्टर करना होगा, इसके बाद आप लॉग-इन करके अपनी पसंद का मैटेरियल देख सकते हैं। 

अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आपका ,सहृदय धन्यवाद !!!

💬 सहयोग: नबीला शागुफ़ी 

नोट:  प्रिय पाठकों, आपसे विनम्र निवेदन है यदि आपको इस लेख में कही भी , कोई भी त्रुटि नजर आती है या आप कुछ सुझाव देना चाहते है, तो कृपया नीचे दिए गए टिप्पणी स्थान ( Comment Box) में अपने विचार व्यक्त कर सकते है, हम अतिशीघ्र उस पर उचित कदम उठायेंगे । 

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam Link in the comment box. If you have any queries, Let me know!