Home Top Ad

Life for Middle Class People: मध्यवर्गीय परिवार की एक अनोखी दास्ताँ

Share:

Middle Class Lifestyle:

Life for Middle Class People
Middle Class Family

हमारे समाज में लोगों के रहन-सहन के आधार पर उनको तीन भागों में बांटा गया है। उच्च वर्ग, निम्न वर्ग और मध्यम वर्ग |  तीनों वर्गों की अपने स्तर पर अलग-अलग परेशानियां होती हैं। जहां निम्न वर्ग अपने वर्तमान की परेशानियों से जूझता है। 

वही मध्यमवर्ग अपने भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए अपना वर्तमान भूल जाता है। मध्यमवर्गीय लोग अपने वर्तमान की सुख-सुविधाओं को नजरअंदाज करके अपने भविष्य को साकार बनाने में जुट जाते हैं और इस बीच में यह भूल जाते हैं कि वर्तमान की छोटी-छोटी खुशियां को पूरा करना भी जरूरी होता है। मध्यम से उच्च वर्ग में पहुंचने की होड़ में कई बार वह अपने वर्तमान को भूल जाते हैं।

मध्यमवर्गीय परिवार का रहन सहन मानसिकता व परिस्थितियों से लड़ने का तरीका भी अलग होता है, मध्यमवर्गीय परिवार में होना कोई आसान बात नहीं। यहां आपके फैसलों पर अकेले आपका हाथ नहीं होता है, आपके परिवार के साथ आपके फैसले जुड़े होते हैं, आपके फैसलों से आपके परिवार में बहुत फर्क पड़ता है।

💥What Defines the Middle Class?:

मध्यमवर्गीय पिता का जीवन अपने बच्चों की शिक्षा परिवार की परवरिश व उनकी जरूरतों को पूरा करने की जिम्मेदारी में बीत जाता है। अपनी छोटी-छोटी इच्छाओं को भूलकर व परिवार की छोटी-छोटी जरूरतों को पूरा करता है। वही मध्यमवर्गीय मां बच्चों की इच्छाएं पूरी करने में लगी रह जाती है। 


परिवार की आर्थिक स्थिति को संभालने में लग जाती है। मध्यमवर्गीय माता अनपढ़ नहीं होती, वह भी शिक्षित होती है। उसके पास भी डिग्री होती है। परंतु परिवार की दिनचर्या को संतुलन में लाने के लिए वह अपनी नौकरी की चाहत को भूल जाती है। वहीं पर मध्यमवर्गीय लड़कों के ऊपर पिता के बाद परिवार की जिम्मेदारियों को बाहर आ जाता है। 

कई बार अपने उच्च शिक्षा के सपने को पूरा ना करके उन्हें नौकरी करनी पड़ती है और सबसे बड़ी समस्या उनके लिए तब आती है जब उनकी नौकरी में उनको वेतन कब मिलता है जिससे या तो वो अपनी छोटी-छोटी इच्छाएं पूरी कर सकते हैं या फिर परिवार की जरूरत का |

मध्यमवर्गीय लड़कियों पर माता-पिता की अपनी बेटी के लिए सरकारी नौकरी की चाह उन्हें कई बार अपनी ख्वाहिशों को पूरा करने नहीं देती, अपनी बेटी के रात रात भर प्राइवेट कम्पनियों के लिए काम करना | 

वहाँ अपनी इच्छा के अनुसार कोई कार्य करना, उन्हें आपत्तिजनक लगता है, भले ही वह कारण अपनी बेटी की सुरक्षा के हित में ही क्यों ना हो, परंतु लड़कियों को इससे जूझना पड़ता है, अपने भविष्य को संवारने की चाह में एक कदम आगे बढ़ाने ही लगती है तो रिश्तेदारों के शादी ना होने के ताने उसे परेशान करने लगते हैं। 


जहां खुद के लिए एक कुछ करने की इच्छा रखती है। वही माता-पिता के सम्मान के हित में शादी भी कर लेती है। एक तरफ शादी का भार होता है तो वहीं दूसरी तरफ पति से अधिक वेतन होने के कारण समाज के तानों से भी निपटना पड़ता है।

मध्यमवर्गीय परिवार में लड़कियों को महावरी के दौरान कहीं जाने नहीं दिया जाता, उनकी शिक्षा पर इसका बहुत असर पड़ता है तो कई बार इस कारण उन्हें अपनी इच्छाओं को त्याग करना पड़ता है। उनकी छोटी उम्र में महावरी से जुड़ी स्वास्थ्य सम्बंधित सुविधाओं से वंचित किया जाता है। परिवार इन बातों को बताने में हिचकिचाहट प्रकट करते हैं, वह इसे गुप्त रखते हैं और कई बार इस कारण लड़कियों को श्री रोग का शिकार भी होना पड़ता है।

कई बार मध्यमवर्गीय परिवार में दूसरी संतान को अपने बड़े भाई या बहन की इस्तेमाल की गई चीजों को इस्तेमाल करना पड़ता है। उनको बड़े भाई या बहन की पुरानी किताबें व कपड़े पहन कर गुजारा करना पड़ता है जिस कारण भाई बहनों में अनबन बन जाती है।

जहां एक तरफ मध्यवर्गीय परिवार में कई समस्याएं होती है वहीं उनके बीच हमें कई सारी चीजें सीखने को भी मिलती है। उनसे हमें साथ रहने की सीख मिलती है तो कभी भी परिवार के लिए हर परिस्थिति में डटकर खड़े रहने की सीख मिलती है। 

उनसे छोटी-छोटी खुशियों को त्यौहार की तरह बनाने की सीख मिलती है। जहां आज खुद के लिए समय निकालना मुश्किल लगता है। वहां उनसे सबके साथ रहने की सीख मिलती है। जेब में ज़माने भर के साधन ना हो पर जुगाड़ से काम चलाने की सीख मिलती है और बड़ी-बड़ी परेशानियों को साथ में कल खत्म करने की सीख भी तो उन्हीं से मिलती है।

अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आपका ,सहृदय धन्यवाद !!!

💬 सहयोग: हृतिक काला 

नोट:  प्रिय पाठकों, आपसे विनम्र निवेदन है यदि आपको इस लेख में कही भी , कोई भी त्रुटि नजर आती है या आप कुछ सुझाव देना चाहते है, तो कृपया नीचे दिए गए टिप्पणी स्थान ( Comment Box) में अपने विचार व्यक्त कर सकते है, हम अतिशीघ्र उस पर उचित कदम उठायेंगे । 

10 टिप्‍पणियां:

Please do not enter any spam Link in the comment box. If you have any queries, Let me know!