Home Top Ad

The Love of Tea: चाय के दीवानों के लिए नहीं होते कोई आदाब

Share:

For The Love of Tea:

चाय के दीवानों के लिए नहीं होते कोई आदाब
The Love of Tea

चायपत्ती से बना एक मिश्रण भारतीय के दिलों पर सदियों से राज कर रहा है। हम भारतीयों के लिए चाय केवल एक ड्रिंक नहीं है, बल्कि ये हमारे जीवन का हिस्सा है। भारतीयों के लिए चाय के प्यार की गवाही गली के हर मोड़ पर चाय की टपरियों पर लगी भीड़ दे देती है। 

भारत में 19वीं शताब्दी से शुरू हुई चाय की खेती का मकसद विदेश के मार्केटों में निर्यात करना था, पर जैसे-जैसे विदेशों में इसकी मांग घटी, अंग्रेजों ने चाय को भारतीय बाजारों में खपाने की कोशिशें शुरू कर दीं और तबसे यह पेय भारतीयों की पसंद बना हुआ है ।

लॉकडाउन की वजह से चाय की दुकानों पर होने वाली चर्चाओं पर रोक लगी हुई है। लिहाजा आपको घर में ही अपना वक्त बिताना है। वर्क फ्रॉम होम भी कर रहे हों तो टाईम-टू-टाईम चाय की तलब महसूस होती है। ऐसे में हम आपके बता रहे हैं, चाय बनाने के डिफरेंट तरीके ताकि इस लॉकडाउन में आप अलग-अलग तरह की चाय का लुत्फ उठा सकें। 


ब्लैक टी:

ब्लैक टी वैसे तो थोड़ा कड़वा होता है पर मूड को फ्रेश करने में ये काफी मदद करता है और यह काफी समय में ही बन कर तैयार हो जाता है। अगर आपके पास काम का प्रेशर हो आप इस चाय के जरिए अपने मूड को अच्छा कर सकते हैं।

काली चाय का एक फायदा ये होता है कि इससे स्ट्रेस को दूर करने में मदद मिलती है। जानकारों के अनुसार, काली चाय पीने से शरीर को कैंसर की बीमारी से लड़ने में मदद मिलती है। इसके साथ-साथ पाचन-तंत्र भी सही रहता है। 


शहद-पुदीने वाली काली चाय- शहद वाली चाय बेहद फायदेमंद होती है। इस चाय को पीने के लिए आपको अपने हेल्थ से समझौता करने की भी जरूरत नहीं है और आपका मूड भी मिनटों में फ्रेश हो जाएगा।

कश्मीरी चाय:

कश्मीरी चाय नाम सुनकर आपको ये सोचने की बिल्कुल जरूरत नहीं है कि इस चाय को पीने के लिए आपको कश्मीर जाना होगा बल्कि आप यह अपने घर पर भी ट्राय कर सकते है। गुलाबी रंग की इस चाय में बादाम और पिस्ता भी डाले जाते हैं। कश्मीर की वादियों से निकली ये चाय अब भारत के हर हिस्से में मिलने लगी है। 

बटर चाय:

बटर चाय में याक के मक्खन, चाय की पत्तियां और थोड़ा नमक भी डाला जाता है। ये चाय मीठी नहीं बल्कि नमकीन होती है। अगर आप नमकीन के शौकीन हैं और आपको चाय भी नमकीन ही चाहिए तो फिर आपको यह बटर टी जरूर ट्राय करना चाहिए। 

मसाला चाय:

दालचीनी, लौंग, और भी कई मसालों से तैयार मसाला चाय भारत में काफी लोकप्रिय है। वैसे तो ये चाय सर्दियों में ज्यादा पी जाती है, पर चाय के दीवाने चाय पीने के लिए कोई मौसम नहीं देखते। अगर आपके अंदर भी चाय को लेकर दीवानगी है तो आप ये चाय ट्राय कर सकते हैं। मसाला चाय आपको स्वस्थ रखती है। साथ ही इससे डायबिटीज भी कंट्रोल रहता है। मसाला चाय आपके खून को भी साफ रखती है।  


हर्बल टी:

अगर आप हेल्थ कॉन्शियस हैं और किसी भी हाल में सेहत के साथ समझौता नहीं करना चाहते हैं, तो फिर आपको यह हर्बल टी जरूर ट्राय जरूर करना चाहिए। हर्बल टी बनाने के लिए नींबू, अदरक, लेमनग्रास, हिबिस्कस, काली मिर्च, दालचीनी और लौंग आदि का इस्तेमाल किया जाता है। 

आइस टी:

गर्मियों ने दस्तक दे दिया है, ऐसे में आपको चाय भी चाहिए और साथ में ठंडक भी चाहिए तो ये चाय आपके लिए ही है। भारत में यह चाय काफी लोकप्रिय है। आइस टी में आप अलग तरह के फ्लेवर का इस्तेमाल कर सकते हैं। अदरक फ्लेवर के लिए इस चाय में अदरक का इस्तेमाल करें और डिफरेंट टेस्ट के लिए नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

तंदूरी चाय:

तंदूरी चाय बनाने के लिए पहले मिट्टी के बने कुल्हड़ को तंदूर में पकाया जाता है और फिर उसमें चाय डालकर दूसरे कुल्हड़ में डाल कर सर्व किया जाता है। अगर एंटीक के शौकीन हैं और आपने भी अपने घर में कुल्हड़ रखा हुआ है, तो आप ये चाय घऱ पर ट्राय कर सकते हैं | 

कहते हैं कि किसी भी चीज की अति नुकसानदायक होती है, आप चाय के शौकीन हैं, पर इसके लिए अपने सेहत के साथ कोई समझौता न करें और लिमिट में ही चाय का सेवन करें। 


अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आपका ,सहृदय धन्यवाद !!!

💬 सहयोग: नबीला शागुफ़ी 

नोट:  प्रिय पाठकों, आपसे विनम्र निवेदन है यदि आपको इस लेख में कही भी , कोई भी त्रुटि नजर आती है या आप कुछ सुझाव देना चाहते है, तो कृपया नीचे दिए गए टिप्पणी स्थान ( Comment Box) में अपने विचार व्यक्त कर सकते है, हम अतिशीघ्र उस पर उचित कदम उठायेंगे । 

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam Link in the comment box. If you have any queries, Let me know!