Home Top Ad

How to Utilize Time During Quarantine: क्वारंटाइन समय का सदुपयोग

Share:

Quarantine Time Ka Sahi Upyog:

how to Utilize Time in Quarantine
Utilize Time

देश मे कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के चलते हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च रात 8:00 बजे एक वीडियो कांफ्रेंस के जरिए संपूर्ण भारत को  21 दिन लॉक डाउन करने का फैसला लिया। इस फैसले के चलते 21 दिन संपूर्ण भारत और उसकी करोड़ की आबादी अपने-अपने घरों तक सीमित रहेगी ।

जो बहुत ही  सही फैसला है और एक एक जिम्मेदार नागरिक होने के तहत हमारा फर्ज है कि हम इस फैसले का स्वागत करे।परन्तु जैसा कि हम सबको पता है  कि इंसान का शरीर घर पर रहने के लिए नहीं बना है काम करते रहने की आदत है।

बाहर जाने की, बाहर खाने की ,दोस्तों से मिलने की, कभी इधर जाने की तो कभी उधर  जाना, हमारी दिनचर्या का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है, परंतु इस  लॉक डाउन ने हमें चारदीवारी तक सीमित कर दिया है। एह एक सही फैसला है  मौजूदा हालात को मद्देनजर रखते हुए ।

अब सवाल ये ठहरा कि इस लॉक डाउन की स्थिति मैं अपने आपको चारदीवारी के अंदर रखते हुए अपना मनोरंजन तथा अपने आप को  उत्पादक और व्यस्त कैसे रख सकते हैं। तो नीचे दिए गए छ: तरीके हैं जिनसे आप अपने आप को उत्पादक, मनोरंजक तथा व्यस्त रख सकते हैं।

💥किताबें पढ़ना।


आपने सही   पढा  किताबें पढ़ना जी हां यही समय है कि आप वह किताबें और उपन्यास पढ़ सकते हैं जो आप हमेशा से पढ़ना चाहते थे, परंतु अपने व्यस्त शेडूल के तहत  मुमकिन न हो सका।

कुछ ऐसी किताबें जो आपको   इन दिनों जरूर पढ़नी चाहिए  जैसे कि,  हां मदर बाय शहनाज  बसीर ;काईट रनर बाय खालेद हॉसैनी; द गॉड ऑफ स्मॉल थिंग्स बाय अरुंधति रॉय;  द मिनिस्ट्री अट मोस्ट हैप्पीनेस बाय अरुंधति रॉय; अ सूटेबल बॉय विक्रम सेठ; द पैलेस ऑफ  इल्यूजन    चित्रा बैनर्जी दिवाकरूनी;  ट्रेन टू पाकिस्तान बाय खुशवंत सिंह; और भी बहुत कुछ है जो आपकी पसंद बन सकती है।

ऐसे कठिन समय में यकीन मानिए यह किताबें आपको बिल्कुल निराश नहीं करेंगी,और अगर आप चाहे तो कुछ ऐसी भी किताबें पढ सकते है जो अपको ज्ञान प्रदान करे और अपके आगे की पढ़ाई के लिए एक वरदान साबित हो।

💥अपनी त्वचा का ख्याल रखें ।

घर में बैठे अपने आपको अच्छा महसूस कराने का इससे अच्छा समय क्या  हो सकता है? अक्सर हम अपनी रोज की भागा दौड़ के चलते अपनी त्वचा  पर ध्यान नहीं दे पाते हैं, तो इस क्वॉरेंटाइन टाइम मैं अपनी त्वचा को  वक्त दीजिए और घर बैठे  घर में  पड़ी कुछ सामग्री से फेस पैक बनाएं;  जैसे एक केले ले एक छोटी कटोरी ओट्स ले थोड़ा सा  शहद इन सबको अच्छे से मिला ले हर चेहरे पर 15 मिनट लागय रखें और फिर पानी से धो ले |

फिर थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी में कद्दूकस करके   खीरा डालें और उससे अच्छे से मिलाएं चेहरे पर लगा ले सूखने पर 15 मिनट में  मुंह धो ले । आपकी त्वचा अच्छा महसूस करेगी और खिल उठेगी क्वॉरेंटाइन का थोड़ा समय  अपनी त्वचा को दे। आप योग का भी सहारा ले सकते हैं। ध्यान और योग से आपकी त्वचा खिल उठेगी।

💥अपने परिवार के साथ वक्त  बिताएं।

कितना समय हो गया है  अपने परिवार के साथ अच्छे से बैठ के बातें करे हुये।एक दूसरे के साथ वक्त बिताते हुए।हमारी रोजमर्रा की जिंदगी हम सबको इतना व्यस्त रखती है कि हम अपनों के साथ समय बिताना ही भूल जाते हैं, हम यह भूल जाते हैं कि हम जो भी कर रहे हैं अपने प्रियाजन के लिए कर रहे हैं, लेकिन उन्हीं के साथ वक्त बिताना भूल जाते हैं |

तो यह कोरेंटिन  टाइम में अपके पास एक बहुत अच्छा अवसर है, अपनों से वापस कनेक्ट होने का जो पीछे छूट गए उनसे वापस बंधन जोड़ने का । यह बेहद अच्छा मौका है कि आप अपने परिजनों के साथ  समय बिता सकते हैं, अपनों से  बातें कीजिए उनके साथ हंसीये खेलिए, एक दूसरे को भी समय दे, जो आप नहीं दे पाते थे।

आप सब इस समय मैं अपने घर में बूढ़े बुजुर्गों का ख्याल रख सकते हैं बच्चों के साथ खेल सकते हैं अपनी माता अपने पिता का उनके काम में हाथ बटा सकते हैं।


💥कुछ नया सीखे ।


 वह कोई नई भाषा हो, क्या कोई नई रेसिपी या कोई नया कौशल। यही टाइम है जब   आप अपने समय का सही उपयोग कर सकते हैं ।कुछ नया सीख सकते हैं जो आपको आगे जाकर मदद  करेगा। हम सब जानते हैं कि बाहरी भाषा का महत्व कितना ज्यादा है आजकल के समय में इसलिए आप इस समय को एक बाहरी भाषा सीखने में उपयोग कर सकते हैं तथा कुछ बनाना सीख सकते हैं।

💥कुछ अच्छी मूवी या वेब सीरीज  देखना।

किसको  नई फिल्म या कोई नई वेब सीरीज देखना  पसंद  नहीं। आजकल के  बच्चे से लेकर युवा तक, युवा से लेकर बूढ़ों तक सबको  पसंद आती है। यह कुछ मूवीस और वेब सीरीज जो आप इस टाइम देख सकते हैं वह है; स्पेशल  एप्स; असुर; ब्रुकलिन 99 और भी बहुत जो अपका मन करे या जो अपको खुशी दे।

आप चाहे तो कुछ पारिवारिक मूवीस भी देख सकते हैं जो आपको आपके परिवार के साथ कुछ और समय व्यतीत करने का मौका देंगी।

💥आगे की तैयारी करना।

बहुत बच्चे और युवा है जिनके स्कूल और कॉलेज लॉक  डाउन के चलते बंद कर दिए गए हैं। फिलहाल के लिए आप लोगों के लिए यह एक सुनहरा मौका है ,सोचने का कि आपको आगे क्या करना है, कैसे करना है आगे के लिए तैयारी अभी से शुरू कर  देनी चाहिए। यह सब आप पहले ही सोच कर रख लेंगे पहले से ही तैयारी कर लेंगे , तो आपको बहुत फायदा होगा।

 इस कोरेंटिन टाइम का फायदा उठाइए हर तैयारी में जुट जाइये। जो लोग यूपीएससी जैसे कठिन एग्जाम के लिए तैयारी करना चाहते हैं या फिर किसी और कठिन एग्जाम के लिए तैयारी कर रहे हैं उनके पास  सुनहरा अवसर है कि अपने सिलेबस के ऊपर अच्छे से पकड़ बनाए तथा अपने रिवीजन को उस प्रकार से रखे कि जब लोग डाउन हटे तो आपको  परीक्षा से पहले घबराहट ना हो और आपका परीक्षा बहुत अच्छे से जाए।

अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आपका ,सहृदय धन्यवाद !!!

💬 सहयोग: रवि कृष्ण 

नोट:  प्रिय पाठकों, आपसे विनम्र निवेदन है यदि आपको इस लेख में कही भी , कोई भी त्रुटि नजर आती है या आप कुछ सुझाव देना चाहते है, तो कृपया नीचे दिए गए टिप्पणी स्थान ( Comment Box) में अपने विचार व्यक्त कर सकते है, हम अतिशीघ्र उस पर उचित कदम उठायेंगे । 

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam Link in the comment box. If you have any queries, Let me know!