Home Top Ad

Lockdown: अब ये कोर्स करें, मिलेगा आपकी करियर को एक नई उड़ान

Share:

लॉकडाउन में करें ये कोर्स, मिलेगा आपकी करियर को एक नई उड़ान (Work from Home during Lockdown):

अब ये कोर्स करें, मिलेगा आपकी करियर को एक नई उड़ान
Work From Home

लॉकडाउन की वजह से सब खालीपन महसूस कर रहे हैं। क्योंकि अभी सबके काम बंद हैं। वहीं कुछ लोगों के काम ऑनलाइन हो रहे हैं तो कुछ की ऑनलाइन क्लासेज भी चल रही हैं। इन सबके बावजूद काफी सारा वक्त बच जा रहा है। इस खाली समय को उपयोग में लाकर कुछ ऐसा कर सकते हैं, जो आगे आपके काम आ सकता है। 

आप अपने करियर को ध्यान में रखते हुए कुछ शॉर्ट टर्म के कोर्स कर सकते हैं। कंपटीशन के इस दौर में सबको आगे निकलने की होड़ रहती है ऐसे में कुछ एक्सट्रा स्किल्स आपको आगे रखने में मदद करेंगे। 

💥क्राफ्टिंग:

अगर आपको आर्ट एंड क्राफ्ट में दिलचस्पी है। स्कूल में सबकी आर्ट-क्राफ्ट की कॉपी बनाने में आप ही मदद किया करते थे तो ये कोर्स आपके लिए है। क्राफ्टिंग कला का एक ऐसा रूप है जो बरबस ही सबका ध्यान अपनी तरफ खींच लेता है। क्राफ्टिंग का एक खास पहलू ये है कि ये पूरी तरह से इंसान कि दिमाग की रचना होती है। 

अगर आपके पास भी ये कला है तो आप ऑनलाइन आर्ट एंड क्राफ्ट का कोर्स कर कुछ सीख लेते हैं तो यकीन मानिए फ्यूचर में आपकी काफी हेल्प करने वाला है। फैशन इंडस्ट्री में इसकी काफी मांग है। इस कोर्स के जरिए आप ज्वैलरी डिजाइनिंग, डेकोरेशन पीस, खिलौने आदि बनाना सीख सकते हैं।  


💥सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन ( SEO):


चूंकि पूरी दुनिया डिजिटल होती जा रही है, ऐसे में ये कोर्स आपके करियर को नई उड़ान देगा। इस कोर्स में डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी बारीकियों के बारे में पढ़ाया जाता है। अगर आप 12वीं कर चुके हैं और अभी इस फ्री टाईम का सही उपयोग करना चाहते हैं फिर ये कोर्स आपके लिए काफी सहायक होगा। 

इसमें आपको गूगल सर्च के अन्य इंजनों की वेबसाइट के प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए उपयोगी बातों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाती है। इस कोर्स में आप जिस वेबसाइट के लिए काम कर रहे हैं, उसका प्रदर्शन बाकी के वेबसाइट्स से बेहतर किया जाए, इस पर फोकस किया जाता है। 

वेबसाइट के ट्रैफिक को बढ़ाने के लिए कैसे काम करना है? इन सब की जानकारी इस कोर्स के जरिए दी जाती है। आमतौर पर वेबसाइट क रैंकिंग का सीधा असर इनकम और वैल्यू पर असर पड़ता है क्योंकि ज्यादातर यूजर्स गूगल के पहले पेज पर टॉप सर्चेज में आने वाले वेबसाइट्स को चुनते हैं। 

💥वेब डिजाइन कोर्स:

अगर आपको अपने आइडियाज को हकीकी रूप में महारत हासिल है तो इस कोर्स के जरिए आप अपना बेस्ट कर सकते हैं। आपनको सोशल मीडिया में अक्सर ऐसे ग्राफिक्स दिख जाते होंगे जिससे आपके दिमाग में ख्याल आता होगा इतनी क्रिएटिविटी लोग लाते कहां से हैं। 


तो आपके पास भी अपनी छिपी हुई क्रिएटिविटी को उभारने का एक मौका है। शॉर्ट टर्म में ये कोर्स एक अच्छा विकल्प है। इस कोर्स में आपको सॉफ्टवेयर पर काम करना सिखाया जाएगा। वेब डिजाइन, कोरल ड्रॉ एक्स4, वेब ग्राफिक्स, एनीमेशन, वेब पोर्टफोलियो, इंटरेक्टिव वेब पेज, एचटीएमएल, ई-प्रोजेक्ट गाइड आदि के बारे में पढ़ाया जाता है। इश कोर्स को करने से आप कंप्यूटर और डिजाइनिंग के फील्ड में जा सकते हैं। 


💥फॉरेन लैंग्वेज कोर्स:

अगर आप दूसरे देशों के कल्चर, उनकी भाषा, उनके लाइफस्टाइल को जानने के इच्छुक हैं तो आप के लिए फॉरेन लैंग्वेज के कोर्स आपकी काफी मदद करेंगे। आप ऑनलाइन किसी भी फॉरेन लैंग्वेज का कोर्स कर सकते हैं। हमारे देश में हिंदी, इंग्लिश तो लगभग सभी को आती है पर अगर आप कोई फॉरेन लैंग्वेज सीख लेते हैं तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। 

आज के समय में विदेशी भाषाओं के जानकार की मांग काफी बढ़ चुकी है। कॉल सेंटर हो या विदेशी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया या फिर टूर गाइड, विदेशी भाषा के जानकारों के लिए काम ही काम हैं।  साथ ही अगर का इरादा फॉरेन जाने का है तो आपको वहां की लैंग्वेज पहले से ही सीख लेने में आगे चलकर काफी हेल्प मिलेगी। फॉरेन लैंग्वेज में आप फ्रेंच, जर्मन, स्पेनिश या अपनी पसंद की कोई भी लैंग्वेज चुन सकते हैं। 


💥प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कोर्स:

ऐप्लिकेशन हमारे रोज की जरूरतों में शामिल हो गए हैं। सुबह के अलार्म से लेकर लेकर, दफ्तर के काम करते हुए, वॉट्सएप के जरिए अपने दोस्तों की खबर लेने जैसे इन कामों के लिए ऐप्लिकेशन्स हमारी जिंदगी का एक हिस्सा बन गए हैं। 

डिजिटल इकॉनॉमी के इस दौर में सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स की मांग रोज बढ़ती जा रही है। ऐसे में ये कोर्स आपकी काफी मदद करने वाला है। प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में आप सी, सी प्लस-प्लस, पाइथन, जावा और नेट जैसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीख कर ऐप्लिकेशन क्रिएट करने की इस दुनिया में कदम रख सकते हैं। 

अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आपका ,सहृदय धन्यवाद !!!

💬 सहयोग: नबीला शागुफ़ी 

नोट:  प्रिय पाठकों, आपसे विनम्र निवेदन है यदि आपको इस लेख में कही भी , कोई भी त्रुटि नजर आती है या आप कुछ सुझाव देना चाहते है, तो कृपया नीचे दिए गए टिप्पणी स्थान ( Comment Box) में अपने विचार व्यक्त कर सकते है, हम अतिशीघ्र उस पर उचित कदम उठायेंगे । 

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam Link in the comment box. If you have any queries, Let me know!