Home Top Ad

World Creativity and Innovation Day 2020: क्या करें - क्या न करें

Share:

इस साल ऐसे मनाएं, विश्व रचनात्मकता और अभिनव दिवस (How to Celebrate World Creativity and Innovation Day):

क्या करें - क्या न करें
World Creativity & Innovation Day 

वर्ल्ड क्रिएटिविटी और इनोवेशन दिवस आज दुनिया के लगभग सभी देशों में मनाया जाता है। इस दिवस की शुरूआत का उद्देश्य तरक्की के रास्ते पर आगे बढ़ना है और क्रिएटिविटी और इनोवेशन के बारे में जागरूक करना है और तरक्की की राह पर हम लीक से हटकर कैसे चलें इस पर विचार करने की एक पहल है। 

कैसे शुरू हुआ इस दिन को मनाने का सिलसिला ?
इस दिवस को शुरू करने का श्रेय कनाडा की मार्सी सिगल को दिया जा सकता है। उन्होंने एक नेशनल पोस्ट में ‘कनाडा इन क्रिएटिविटी क्राइसिस’ हेडलाइन से एक रिपोर्ट पढ़ी। वैसे तो उस दौरान मार्सी क्रिएटिविटी की स्टडी कर रही थीं और वे इसकी चुनौतियों और कारणों से बखूबी वाकिफ थीं सो उन्होंने क्रिएटिविटी को लेकर जागरूकता फैलाने के बारे में सोचा। 

इस दिवस की शुरूआत मार्सी सिगल की पहल पर टोरंटो में 2001 से शुरू हुई थी और इसका मकसद था कि किस तरह से कामों में रचनात्मकता लाई जाए और उसके सेलिब्रेशन के लिए ये दिवस मनाया जाता है। 2002 से व्यापार, स्कूल, कई संस्थाओं से संबंधित लोगों ने इसका समर्थन किया और इस दिवस को लगभग 46 देशों में मनाया जाने लगा। 

इस दिन लोग अपने नए विचारों को साझा करते और अलग-अलग तरीकों से इस दिन का खास बनाने का प्रयास किया जाता।

15 अप्रैल से 21 अप्रैल तक ही क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड क्रिएटिविटी वीक ?
 इस दिवस को मनाने का सिलसिला लगभग एक हफ्ते पहले से ही शुरू हो जाता है यानि 15 अप्रैल से 21 अप्रैल तक के समय को ‘वर्ल्ड क्रिएटिविटी एंड इनोवेशन वीक’ माना जाता है। 


💥क्रिएटिविटी और इनोवेशन वीक मनाने के पीछे दो वजहें हैं:

पहली वजह है, 
15 अप्रैल को ही लियोनार्डो दा विंसी का जन्म हुआ था और क्रिएटिविटी के मामले में उनका नाम काफी सम्मान से लिया जाता है और उनके सम्मान देने के मकसद से ही इस क्रिएटिविटी और इनोवेशन का वीक 15 अप्रैल से शुरू होता है। 

लियोनार्डो दा विंसी एक महान चित्रकार, गणितज्ञ, फिलॉस्पर, इंजीनियर और एक महान दूरदर्शी भी रहे हैं। अपनी इन सारी उपलब्धियों को उन्होंने चीजों को अलग तरीके से करने में लगाया। इसी का नतीजा है कि उनके मृत्यू के 500 साल बाद भी उनके काम की सराहना की जाती है और उनकी क्रिएटिविटी की मिसाल दी जाती है। और उन्हें अब तक का सबसे क्रिएटिव होने का दर्जा भी हासिल है। 

दूसरी वजह है,
 ब्राजील की तरफ से ये कहा गया कि बाइबिल में रचना के लिए एक हफ्ते का समय लिया गया है इसलिए इस क्रिएटिविटी डे को बढ़ा कर एक हफ्ते के लिए किया जाना चाहिए ताकि इस एक हफ्ते में अलग-अलग तरह की चीजें की जा सकें। इस एक हफ्ते में नए स्किल्स सीखने, विचारों को साझा करने के लिए पर्याप्त समय मिल जाएगा। और तबसे अप्रैल 15 से 21 तक हर साल इस हफ्ते को मनाया जाने लगा। 

💥यूएन और वर्ल्ड क्रिएटिविटी डे:

 यूएन द्वारा इस दिवस की पहल 2018 में की गई और 21 अप्रैल को ‘वर्ल्ड क्रिएटिविटी और इनोवेशन दिवस’ मनाने का प्रस्ताव पारित किया गया और इसे लगभग 80 देशों का समर्थन हासिल हुआ। पहला ‘वर्ल्ड क्रिएटिविटी एंड इनोवेशन दिवस’ 21 अप्रैल 2018 को मनाया गया था। 


क्रिएटिविटी लगभग हर क्षेत्र की जरूरत है। यहां तक कि हम अगर रोजमर्रा की चीजों में भी कुछ क्रिएटिव करने की सोचें तो कई सारे बदलाव ला सकते हैं साथ ही किसी भी चीज को नए तरीके से करने से हमारे पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है जिससे हमें काम को करने में उत्साहित महसूस करते हैं। ये माना जाता है कि क्रिएटिविटी इंसान के लिए कुदरत का तोहफा है। 

लेकिन रचनात्मकता केवल एक उपहार नहीं है बल्कि रचनात्मकता किसी भी चीज को खूबसूरत कर देती है साथ ही इससे आशा का जन्म होता है जिससे हमें अपने काम को आगे बढ़ाने की प्रेरणा मिलती है। ये सच है कि कुछ लोग शुरू से ही रचनात्मक होते हैं पर कहीं न कहीं इसके लिए लगातार कोशिश भी जिम्मेदार है। 

💥इस तरह से बनाएं अपने इस दिन को खास:

अगर इस दिन आपको भी कुछ खास करना है तो कोरोना वायरस की वजह से चल रहे लॉकडाउन की वजह से आप कहीं बाहर तो नहीं जा सकते पर दुनिया को अपनी क्रिएटिविटी दिखाने के लिए आपके पास सोशल मीडिया है सो इस दिन सोशल मीडिया पर क्रिएटिविटी और इनोवेशन से संबंधित पोस्ट कर सकते हैं। 

अभी इस लॉकडाउन से संबंधित अपने कुछ नए विचार शेयर कर सकते हैं। या फिर अपनी पुरानी यादें साझा कर सकते हैं कि किसी मुश्किल को खत्म करने में आपने क्या क्रिएटिव या इनोवेटिव किया था। इस दिन को मनाने के लिए आप अपने दिनचर्या से हटकर कुछ ऐसे काम कर सकते हैं जिनमें आपकी रूचि हो और उस काम को अलग ढंग से कैसे कर सकते हैं इस बारे में सोचें। 

अपनी जिज्ञासाओं को विकसित करने की कोशिश करें और उनके सवाल ढूंढने की कोशिश करें। नए आइडियाज को स्वीकार करना सीखें। 

अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आपका ,सहृदय धन्यवाद !!!

💬 सहयोग: नबीला शागुफ़ी 

नोट:  प्रिय पाठकों, आपसे विनम्र निवेदन है यदि आपको इस लेख में कही भी , कोई भी त्रुटि नजर आती है या आप कुछ सुझाव देना चाहते है, तो कृपया नीचे दिए गए टिप्पणी स्थान ( Comment Box) में अपने विचार व्यक्त कर सकते है, हम अतिशीघ्र उस पर उचित कदम उठायेंगे । 

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam Link in the comment box. If you have any queries, Let me know!