Home Top Ad

Astronomy Day 2020 Special: एस्ट्रोनॉमी डे क्यों मनाते हैं?

Share:

ये तारा, वो तारा, एस्ट्रोनॉमी डे पर जानें हर तारे को:

एस्ट्रोनॉमी डे क्यों मनाते हैं?
Astronomy Day 2020

एस्ट्रोनॉमी डे हमें ये याद दिलाने के लिए आता है कि इस दिन हम अपने सारे कामों को छोड़कर आसमान में तारों को निहारें और महसूस करें कि ये भी हमारे जीवन का एक हिस्सा हैं। हम अपने रोज के कामों में इतने बिजी रहते हैं कि अपने आसापास हो रहे कुदरती बदलावों को महसूस करने का वक्त नहीं होता। 

हॉलिडे वाले कैलेंडर में एस्ट्रोनॉमी डे भी होता है। भले ही उस दिन छुट्टी ना मिलती हो पर एस्ट्रोनॉमी हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है। दिलचस्प बात ये है कि एस्ट्रोनॉमी डे साल में केवल एक बार नहीं आता बल्कि ये साल में दो बार आता है। पहला एस्ट्रोनॉमी डे बसंत मनाया जाता है। 

इस बार ये उत्सव शनिवार यानी 2 मई को है। दरअसल इस दिन शनिवार की पहली तिमाही को चांद के सबसे करीब माना जाता है, जो अप्रैल या मई के आसपास आता है, इसलिए पहला एस्ट्रोनॉमी डे इस आधार पर मनाया जाता है। दूसरा एस्ट्रोनॉमी डे शनिवार के ही तिमाही को, जो सितंबर या अक्टूबर के आसपास आता है, उस दिन दूसरा एस्ट्रोनॉमी डे सेलिब्रेट किया जाता है। शुरूआत में ये दिन सिर्फ बसंत में ही मनाया जाता था। पर 2007 से ये साल में 2 बार मनाया जाने लगा। 

इस दिन का उद्देश्य केवल एस्ट्रोनॉमी के बारे जानना ही नहीं होता। बल्कि समाज में इसके योगदान के लिए मनाना है। एस्ट्रोनॉमी डे का उद्देश्य इस क्षेत्र से जुड़े पेशेवरों और आम जनता को भी साथ लाना है।

हमने साइंस की किताबों में पढ़ा है कि पहले नाविक, जिनके पास कंपास नहीं होते थे, वे अपना रास्ता ढूंढने के लिए आसमान में सितारों को देखकर रास्ते का पता लगाते थे। इन बातों से आज हम अपने जीवन में एस्ट्रोनॉमी की जरूरत को समझ सकते हैं। 



💥एस्ट्रोनॉमी का अतीत:

इस दिन को मनाने की शुरूआत 1973 में डग बर्जर के द्वारा शुरू की गई, जो उस समय नॉर्थ कैलिफोर्निया के एस्ट्रॉनॉमिकल एसोसिएशन के प्रेसिडेंट थे। उन्होंने एस्ट्रोनॉमी डे मनाने की शुरूआत इस उम्मीद के साथ की थी कि ये एस्ट्रोनॉमी के क्षेत्र में आम जनता के हित को बढ़ाएगा और आम नागिरकों को विशेष उपकरणों का उपयोग करने का अवसर भी मिलेगा, जो उन्हें आमतौर पर नहीं मिलता। 

इससे लोगों में एस्ट्रोनॉमी को लेकर जागरूकता बढ़ेगी। जैसे- टेलिस्कोप के जरिए अंतरिक्ष में देखना आदि। इस दिन एस्ट्रोनॉमी क्लब, साइंस म्यूजियम, ऑबजर्वेटरी, प्लेनेटेरियम वगैरह में खास तरह का आयोजन किया जाता है, जिसमें आम लोगों की भागीदारी रहती है। साथ ही स्कूलों में भी इस दिन को मनाया जाता है। 

स्कूल के बच्चों को स्कूल की तरफ से किसी एस्ट्रोनॉमी क्लब या प्लेनेटेरियम आदि में ले जाते हैं ताकि वे एस्ट्रोनॉमी के बारे में जागरूक हो सकें। इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन कभी-कभी पार्क, मॉल्स आदि में भी किया जाता है ताकि बड़ी संख्या में लोगों तक के इसके बारे में जानकारी फैलाई जा सके। 

एस्ट्रोनॉमी और एस्ट्रोलॉजी कब हुए अलग:

भले ही एस्ट्रोनॉमी डे की शुरूआत 1973 में की गई हो या 2007 में इसे दो बार मनाने का चलन बढ़ा हो पर एस्ट्रोनॉमी, नेचुरल साइंस का बहुत ही पुराना रूप है। दरअसल एस्ट्रोनॉमी और एस्ट्रोलॉजी एक ही थे, दोनों का ही जन्म कैलेंडर, प्राकृतिक बदलावों की प्रक्रिया को लेकर ही था। 

यहां तक कि दोनों ही विद्याओं के जन्म लेने का सबूत धार्मिक और पौराणिक कहानियों में मिल जाता है। सालों से ही दोनों विद्याएं एक साथ चली आईं। 17वीं शताब्दी में दोनों विद्याओं ने अलग-अलग रूप ले लिया। अंतरिक्ष की स्टडी करने वाला एस्ट्रोनॉमी बन गया,  वहीं एस्ट्रोलॉजी और पौराणिक कथाओं को अपना बेस बनाने वाला एस्ट्रोलॉजी कहलाया।  


देश-दुनिया और एस्ट्रोनॉमी:

एस्ट्रोनॉमी डे के इवेंट दुनिया के कई देशों में होते हैं जैसे- अमेरिका, इंगलैंड, कनाडा, न्यूजीलैंड, फिनलैंड, स्वीडेन, फिलीपींस, ईरान मलेशिया जैसे देशों में भी किए जाते हैं। इस दिन का आयोजन वैसे तो प्लेनेटेरियम वगैरह में खास तौर पर किया जाता है पर इस बार कहीं जा पाना मुमकिन नहीं हो सकेगा क्योंकि इस साल के एस्ट्रोनॉमी डे पर होने वाले सारे इवेंट्स को कैंसल कर दिया गया है।   

ऐसे में आप घर बैठे इंटरनेट के सहारे अंतरिक्ष से जुड़ी नई जानाकारियां हासिल कर सकते हैं साथ ही इसे अपने दोस्तों में भी शेयर करें ताकि लोगों को एस्ट्रोनॉमी के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल हो। 

एस्ट्रोनॉमी के दांव-पेंच हैं, इस किताब में

एस्ट्रोनॉमी डे के आयोजन को लेकर ‘एस्ट्रोनॉमिकल लीग’ और ‘स्काय एंड टेलिस्कोप’ द्वारा एक बुक तैयार की गई है, जिसे डेविड लेवी के द्वारा लिखा गया। इस किताब का नाम ‘एस्ट्रोनॉमी डे हैंडबुक’ है। इस किताब में एस्ट्रोनॉमी अवॉर्ड के रूल्स और रेगुलेशन्स भी शामिल हैं। 

एस्ट्रोनॉमी के कारवां बनाने को मिलता है, अवॉर्ड:

“हम अकेले ही चले थे, जानिब-ए-मंजिल 
लोग आते गए, कारवां बनता गया” 
एस्ट्रोनॉमी अवॉर्ड हर साल दिया जाता है और ये उन लोगों को दिया जो एस्ट्रोनॉमी के क्षेत्र से लोगों को ज्यादा से ज्यादा से जोड़ने के लिए कोई सराहनीय कदम उठाते हैं यानी अपने साथ कोई कारवां खड़ा कर लेते हैं। ये अवॉर्ड ‘स्काय एंड टेलिस्कोप’, ‘द अमेरिकन एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी’, और ‘एस्ट्रोनॉमिकल लीग’ के द्वारा दिया जाता है।


अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आपका ,सहृदय धन्यवाद !!!

💬 सहयोग: नबीला शागुफ़ी 

नोट:  प्रिय पाठकों, आपसे विनम्र निवेदन है यदि आपको इस लेख में कही भी , कोई भी त्रुटि नजर आती है या आप कुछ सुझाव देना चाहते है, तो कृपया नीचे दिए गए टिप्पणी स्थान ( Comment Box) में अपने विचार व्यक्त कर सकते है, हम अतिशीघ्र उस पर उचित कदम उठायेंगे । 

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam Link in the comment box. If you have any queries, Let me know!