Home Top Ad

Mother's Day 2020: भावनाओं के बाढ़ से मदर्स डे को, यूँ बनायें स्पेशल

Share:

भावनाओं के बाढ़ से मदर्स डे को, यूं बनाएं स्पेशल:

भावनाओं के बाढ़ से मदर्स डे को यूं बनाएं स्पेशल
Mother's Day

शशि कपूर का डायलॉग तो आपको याद ही होगा, "मेरे पास मां है", अगर इस लॉकडाउन में आप भी अपनी मां के पास हैं तो फिर आप भी फख्र से ये डायलॉग बोल सकते हैं पर यहां आपको सिर्फ डायलॉग ही नहीं बोलना बल्कि अपनी मां के लिए कुछ स्पेशल करना भी है।  

रीमा लागू और निरूपा रॉय को पर्दे पर मां का किरदार निभाते देख कर ‘मन मा इमोशन जागे रे’ वाली फीलिंग आने लगती है। ऐसा लगता है कि भगवान ने मां की लिए उपजने वाली भावनाओं के लिए हमारे जिस्म में एक अलग ही कॉर्नर बना रखा है, तभी मां शब्द सुनते ही एक अलग तरह की फीलिंग आने लगती है, क्योंकि पूरी दुनिया में मां ही वो हस्ती है, जो किसी स्वार्थ के बिना हमारा ध्यान रखती है, हमारी हर छोटी-बड़ी जरूरतों का ध्यान रखती है। 

 माँ के लिए वैसे तो कोई स्पेशल दिन नहीं होता, हमें हर दिन ही अपनी माँ का ध्यान रखना चाहिए पर साल में एक दिन तो ऐसा होना ही चाहिए जो पूरी तरह से मां को समर्पित हो, उस दिन दुनिया की सभी माँएं स्पेशल फील करें। इसी को ध्यान में रखते हुए एक दिन बनाया गया मदर्स डे, जो मां को समर्पित होता है। मदर्स डे हर साल मई महीने के दूसरे इतवार को मनाया जाता है। इस साल ये दिन 10 मई को है। 

💥किसने बनाया ये स्पेशल दिन ?

मदर्स डे मनाने का चलन कैसे शुरू हुआ इस पर अलग-अलग विचार हैं। आइए, आपको अलग-अलग विचारों से रूबरु कराते हैं, कुछ लोगों का मानना है कि मदर्स डे मनाने का सिलसिला अमेरिका से शुरू हुआ। अमेरिका के वर्जीनिया में एना जार्विस नाम की एक महिला ने मदर्स डे की शुरूआत की। 

कहा जाता है कि एना को अपनी मां से बहुत प्यार था और वो उनसे काफी प्रेरित भी रहती थीं। एना ने कभी शादी नहीं की और मां की मौत के बाद उनके सम्मान में इस खास दिन की शुरूआत की।  

ईसाई समुदाय के लोग इस दिन को वर्जिन मेरी का दिन मानते हैं। 


यूरोप और ब्रिटेन में मदरिंग संडे मनाया जाता है। मदरिंग संडे फेस्टिवल लितुर्गिकल कैलेंडर का हिस्सा है। यहां ये दिन किसी उत्सव की तरह मनाया जाता है। परंपरा के अनुसार, इस दिन मां को भेंट दिया जाता था और साथ ही साथ इस दिन मां के सारे काम घर के दूसरे सदस्यों के द्वारा किया जाता था। 

वहीं, कुछ लोगों का मानना है कि मदर्स डे की शुरूआत ग्रीस से हुई थी। ग्रीस के लोग अपनी मां की बहुत इज्जत किया करते हैं। इसलिए वो इस दिन को मनाते हैं। ये दिन इनके लिए पूजा करने जैसा होता है। ग्रीस में प्रचलित मान्यताओं के अनुसार, स्यबेसे ग्रीक देवताओं की माता थीं और मदर्स डे पर लोग उनकी पूजा करते थे। 

एशिया माइनर के आसपास और रोम में वसंत के मौसम में इदेश ऑफ मार्च 15 मार्च से 18 मार्च तक मनाया जाता था। 

1914 में अमेरिकी प्रेसिडेंट वुड्रो विल्सन ने एक कानून बनाया था। इस कानून के अनुसार, मई के दूसरे इतवार को मदर्स डे मनाया जाएगा। इसी के बाद से भारत समेत कई देशों में ये दिन मई के दूसरे इतवार को मनाया जाने लगा। 

चीन में मदर्स डे काफी मशहूर है। इस दिन तोहफे के रूप में गुलनार के फूल काफी बिकते हैं। 1977 में चीन में यह दिन गरीब माताओं की मदद के लिए सुनिश्चित कर दिया गया। खासतौर पर उन गरीब माताओं के लिए जो ग्रामीण इलाकों में रहती हैं। 

जापान में मदर्स डे शोवा अवधि के दौरान महारानी ( सम्राट की मां ) के जन्मदिन के अवसर पर मनाया जाता है। पर कुछ सालों से इसे अपनी मां के जन्मदिन पर भी लोगों में इस दिन को मनाने का चलन बढ़ा है। इस दिन बच्चे गुलाब और गुलनार के फूल अपनी मां को तोहफे के रूप में जरूर देते हैं। 


थाइलैंड में मदर्स डे थाइलैंड की रानी के जन्मदिन पर मनाया जाता है। 


💥ऐसे बनाएं, इस दिन को खास:

इस लॉकडाउन में सभी घरों में बैठे हुए हैं पर मां अपनी ड्यूटी से कभी छुट्टी नहीं लेती। यूं तो हमें हर दिन ही अपनी मां की मदद करनी चाहिए पर इस दिन को थोड़ा स्पेशल भी होना चाहिए ताकि मां के चेहरे पर एक लंबी सी मुस्कान देख सकें। हम आपको बता रहे हैं कुछ टिप्स जिनके जरिए आप इस दिन अपनी मां को स्पेशल फील करा पाएंगे

बनाएं कुछ लजीज:

मां के हाथों का खाना तो सबको पसंद होता है पर इस दिन आप अपनी मां को अपने हाथों का बना हुआ लजीज खाना खिलाएं ताकि उन्हें स्पेशल महसूस हो और हां, आपको ये जरूर पता होना चाहिए कि आपकी मां को खाने में क्या पसंद है, इससे उनकी खुशी दोगुनी हो जाएगी। 

इस दिन आप घर पर केक भी ट्राय कर सकते हैं। केक बनाकर उस पर कोई स्पेशल सा मैसेज लिख दें, फिर तो मां की खुशी में चार चांद लगने ही हैं। 


बनाएं कार्ड या स्नैपबुक:

इस दिन आप अपनी क्रिएटिविटी दिखाते हुए अपनी मां को अपने हाथों से बना हुआ कोई कार्ड गिफ्ट में दें या फिर आप अपनी मां की बचपन से लेकर अबतक की सारी फोटोज इकट्ठी कर, एक अच्छा सा स्नैपबुक तैयार कर सकते हैं। इससे आपकी मां को बहुत ही स्पेशल फील होगा और उनकी बचपन से अब तक की सारी यादें ताजा हो जाएंगी। 

डांस-गाना:

इस दिन आप अपनी मां को अपना टैलेंट दिखाने पर भी जोर दे सकते हैं। अपने हाथों से स्नैक्स तैयार करें और अपनी मां को किसी गाने पर डांस करने को या कोई गाना गाने को कहें। इस तरह से आपको भी पता लग जाएगा कि आपकी मां कितनी टैलेंटेड हैं। 

अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आपका ,सहृदय धन्यवाद !!!

💬 सहयोग: नबीला शागुफ़ी 

नोट:  प्रिय पाठकों, आपसे विनम्र निवेदन है यदि आपको इस लेख में कही भी , कोई भी त्रुटि नजर आती है या आप कुछ सुझाव देना चाहते है, तो कृपया नीचे दिए गए टिप्पणी स्थान ( Comment Box) में अपने विचार व्यक्त कर सकते है, हम अतिशीघ्र उस पर उचित कदम उठायेंगे । 

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam Link in the comment box. If you have any queries, Let me know!