Home Top Ad

World Laughter Day 2020: वर्ल्ड लाफ्टर डे, क्यों मनाया जाता है?

Share:

World Laughter Day Kab aur Kyon Manaya Jata Hai:

वर्ल्ड लाफ्टर डे, क्यों मनाया जाता है?
World Laughter Day

  "काम ले कुछ हसीन होठों से, बातों-बातों में मुस्कुराया कर "
लॉकडाउन झेल रही दुनिया के लिए वर्ल्ड लाफ्टर डे एक उम्मीद की किरण है, इसके जरिए आप अपनों के बीच मुस्कान बिखेर कर उन्हें अपनेपन का एहसास दिला सकते हैं, ताकि मुस्कुराते हुए सभी इस मुश्किल का सामना कर सकें। वर्ल्ड लाफ्टर डे मई महीने के पहले संडे को मनाया जाता है, जो इस बार 3 मई को है।

वर्ल्ड हैप्पीनेस इंडेक्स 2019 में भारत को 156 देशों में 140वां रैंक मिला था, जिससे ये पता चलता है कि हम भारतीय हंसने-मुस्कुराने के मामले में कितने पीछे हैं। लॉकडाउन की स्थिति में कई हेल्थ एक्सपर्ट्स ने चिंता जताई है कि सामाजिक दूरी हमें और तनाव की तरफ ढकेल सकती है। ऐसे में हमें मुस्कान को जिंदगी का हिस्सा बनाते हुए इस महामारी से निपटना होगा।   

💥कैसे शुरू हुआ पूरी दुनिया में हंसने-हंसाने का सिलसिला?

‘मन के अंदर बैठा मासूम बच्चा ही आपकी हंसी का बटन है’ इसी कड़ी में पहला वर्ल्ड लाफ्टर डे 10 जनवरी को 1998 को मुंबई में मनाया गया था। इसकी शुरूआत मदन कटारिया ने की थी। मदन कटारिया को वर्ल्ड लाफ्टर योगा का जन्मदाता माना जाता है। 

मदन कटारिया का इस दिन को उत्सव की तरह मनाने के शुरूआत करने का उद्देश्य था कि लोगों में खुद का बेहतर बनाने के लिए पॉजिटिव एनर्जी और भावनाओं की मजबूती की बहुत जरूरत है और दुनिया में शांति की लिए इस तरह के कदम की जरूरत है। इसी उद्देश्य के साथ मदन कटारिया ने इस दिन को मनाने का सिलसिला शुरू किया। वर्ल्ड लाफ्टर डे अब लगभग दुनिया के कई देशों में मनाया जाता है।

हैप्पी-डेमिक:

भारत के बाहर पहला वर्ल्ड लाफ्टर डे की गैदरिंग 2000 में डेनमार्क के कोपेनहेगन में टाउन हॉल स्कवॉयर में हुआ था, जिसमें लगभग दस हजार लोग शामिल हुए थे। ये पहली ऐसी गैदरिंग के नाम से जानी जाती है, जिसमें लोग एक-साथ इकट्ठे होकर ठहाके लगाए। इस घटना को विश्व गिनीज बुक ने रिकॉर्ड किया है।     




डॉ कटारिया के अनुसार, हमारा मन बाहरी खुशी और अंदरूनी खुशी के बीच फर्क नहीं कर पाता। दोनों में से टिकाऊ अंदरूनी खुशी ही होती है। इसी अंदरूनी खुशी को हंसकर बढ़ाया जा सकता है। ऐसे में हंसी को एक्सरसाइज बना लें तो नकली हंसी से असली हंसी फूट सकती है। एक हंसेगा तो सब हंसने लगेंगे क्योंकि हंसी संक्रामक है, एक से दूसरे तक फैलती जाती है। 

इस लाफ्टर डे पर आप बहाने ढूंढ कर खूब ठहाके लगाइए ताकि किसी तरह का तनाव आपके आसपास ना फटक सके। इस लॉकडाउन में तनाव को दूर करने के लिए हर दिन कम से कम आधे घंटे का समय निकालिए और इस दौरान जी भर के हंसिए जैसे एक बच्चा हंसता है तो अपने आसपास की परवाह नहीं करता। 

तनाव के इस दौर में लोगों के चेहरे से हंसी ना खो जाए इसलिए मदन कटारिया ने मुंबई में 16 लाफ्टर क्लब शुरू किए हैं। आज भारत में लगभग दस हजार लाफ्टर क्लब चल रहे हैं।

डांस और म्यूजिक बिखरते हैं, आपकी जिंदगी में मुस्कान:

हर साल इस दिन को को किसी सार्वजनिक स्थल पर इकट्ठे होकर मनाते थे। इस दिन अलग-अलग तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जाता था, जिसमें म्यूजिक, डांस, लाफ्टर कॉन्टेस्ट होते थे। इस साल इस तरह के किसी भी इवेंट पर पाबंदी है, सो इस साल जूम और स्काईप के जरिए हंसने-हंसाने के सिलसिले को जारी रखा जा सकता है।  

हंसो-मुस्कुराओ, क्योंकि जिंदगी ना मिलेगी दोबारा: 
हंसना हमारे सेहत को भी कई गुना बेहतर करता है। हंसने-मुस्कुराने के इन फायदों को जानकर आप भी अपने होठों से हंसी गायब नहीं करना चाहेंगेः


दिमाग को रिलैक्स करता है:
कहते हैं, ‘मन चंगा तो कठौती में गंगा’ सो आप अपनी जिंदगी में हंसी को शामिल करके कई सारी मुश्किलों को आसान कर सकते है। हंसने से तनाव कम होता है। साथ ही करीब 45 मिनट के लिए मांसपेशियां रिलैक्स हो जाती हैं, जिससे आप खुद को फ्रेश महसूस करते हैं। 

बेहतरीन नींद:
अगर आपका दिन हंसते- मुस्कुराते हुए गुजरता है तो फिर आपको किसी तरह की स्लिपिंग पिल्स लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। रात को सोने से पहले खुलकर हंसने से बेचैनी और तनाव दोनों ही कम होते हैं। दिमाग को शांति का एहसास होता है, जिससे एक थकन भरे दिन के बाद अच्छी नींद आती है। 

मजबूत इम्यून सिस्टम:
हंसने से एंटीबॉडी बनाने वाली कोशिकाओं की संख्या बढ़ जाती है। साथ ही टी-कोशिकाओं की प्रभावशीलता बढ़ जाती है। इससे सर्दी-जुकाम जैसी कई समस्याओं से बचाव होता है। वहीं इम्यून सिस्टम मजबूत होने से कई प्रकार की एलर्जी और इंफेक्शन से भी सुरक्षित रहा जा सकता है। 

ताकि त्वचा दिखे जवां-जवां:
हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, खुलकर हंसना चेहरे के लिए बेस्ट एक्सरसाइज है। हंसते वक्त चेहरे की करीब पंद्रह मांसपेशियां एक साथ आती हैं, जिससे चेहरे की रौनक बढ़ जाती है। हंसने से चेहरे की मांसपेशियां में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर तरीके से होता है, जिससे चेहरे पर ग्लो आता है और आप लंबे समय तक जवां दिखेगें। 

हेल्दी दिल:
दिल वाले गानों से बॉलीवुड का बड़ा गहरा रिश्ता है। लगभग हर दूसरे गाने में दिल शब्द का इस्तेमाल हो ही जाता है। बॉलीवुड दिल पर गाने बनाता रहे इसके लिए आपको अपने दिल को भी हेल्दी रखना पड़ेगा। खुलकर हंसने से हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है। असल में जब हम हंसते हैं तो हमारे शरीर में ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचता है, जो हार्ट पंपिंग रेट को ठीक रखने में मदद करता है। इससे हार्ट अटैक और दिल की कई गंभीर बीमारियों से बचाव होता है।


अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आपका ,सहृदय धन्यवाद !!!

💬 सहयोग: नबीला शागुफ़ी 

नोट:  प्रिय पाठकों, आपसे विनम्र निवेदन है यदि आपको इस लेख में कही भी , कोई भी त्रुटि नजर आती है या आप कुछ सुझाव देना चाहते है, तो कृपया नीचे दिए गए टिप्पणी स्थान ( Comment Box) में अपने विचार व्यक्त कर सकते है, हम अतिशीघ्र उस पर उचित कदम उठायेंगे । 

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam Link in the comment box. If you have any queries, Let me know!