Home Top Ad

Importance of Family in Our Life: हमारे लिए अहम क्यों है, परिवार?

Share:

हमारे लिए अहम क्यों है, परिवार?

हमारे लिए अहम क्यों है, परिवार?
My Family

कोरोना महामारी की वजह से परिवार की अहमियत एकबार फिर से हमारे सामने है। घरों में बंद होते हुए हमारा परिवार ही है, जिसने हमें सहारा दिया, हमारी जरूरतों का ख्याल रखा, बीमारी से बचने में हमारी मदद की।

परिवार की अहमियत उसे अच्छे से पता होती है, जो पढ़ाई या जॉब के सिलसिले में अपने परिवार से दूर कहीं और रहता हो। परिवार लगभग सभी इंसान के होते हैं कोई एकल परिवार में रहता है तो कोई संयुक्त। परिवार हम सबके जीवन का एक अहम हिस्सा है, जो हमें हर धूप-छांव से बचाता है। 


💥कैसे शुरू हुआ इस दिन का सेलिब्रेशन ?

हर साल 15 मई को दुनिया भर में इंटरनेशनल फैमिली डे मनाया जाता है। 80 के दशक से ही यूएन का ध्यान परिवार से संबंधित मुद्दों पर ज्यादा क्रेंदित हो गया। 

इसकी शुरूआत 1993 में यूएन के महासभा की वैश्विक समुदाय परिवारों को जोड़ने वाली पहल के रूप में परिवार से संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता फैलाने, परिवारों को प्रभावित करने वाले आर्थिक प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी देने के लिए की गई थी। 

साल 1996 में जब पहली बार ये दिन सेलिब्रेट किया गया तो इसकी थीम परिवारः गरीबी और बेघरता के पहले रखा गया था। इंटरनेशनल फैमिली डे का प्रतीक चिन्ह हरे रंग के घेरे के अंदर बना हुआ एक घर है, जिसमें एक दिल बना हुआ है। जो समाज का केंद्र यानी परिवार को दर्शाता है। इसके जरिए समाज में परिवार के महत्त्व को समझाया गया है। 

इंटरनेशनल फैमिली डे की ज्यादातर थीम शिक्षा, गरीबी, पारिवारिक संतुलन और सामाजिक मुद्दों को दुनिया भर के परिवारों  की भलाई के बारे में जागरूकता फैलाने में मदद करती हैं। बदलते वक्त में अकेले रहने की परंपरा पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है। 


इंसान समाज और परिवार से कट कर अकेले रहना ज्यादा पसंद करने लगा है इसी को ध्यान में रख कर इस दिन को मनाने की शुरूआत की गई। इसके जरिए संयुक्त परिवार में रहने के फायदे और एकल परिवार में रहने वाले होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक करने की कोशिश की गई। 

संयुक्त परिवार में रहना इंसान को कई तरह की बुराइयों से बचाता है। संयुक्त परिवार में रहना से न केवल रिश्ते बेहतर होते हैं बल्कि इससे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य भी सही रहता है। 

आमतौर पर परिवार दो तरह के होते हैं, संयुक्त परिवार- इसमें माता-पिता, बच्चे, दादा-दादी, चाचा-चाची आदि सभी साथ में रहते हैं। जबकि दूसरे तरह के परिवार यानी एकल परिवार में सिर्फ माता-पिता और बच्चे होते हैं। 

हमारे देश में पहले संयुक्त परिवारों की संख्या ज्यादा थी पर अब लोग कमाई और पढ़ाई के सिलसिले में दूसरे शहरों में जाना पड़ता है, जिससे एकल परिवारों की तादाद बढ़ती जा रही है। 

💥परिवार में रहने से ये होते हैं, ये फायदे:

  • लाइफ में परिवार के होने के महत्त्व को इसी बात से समझा जा सकता है कि इससे हमारे काम आसानी से हो जाते हैं, कभी-कभी तो हमारी जरूरतें बिना कहे ही पूरी हो जाती हैं।
  • परिवार के साथ रहने पर मूड अच्छा रहता है।
  • परिवार के साथ रहने पर लोग डिप्रेशन के शिकार नहीं होते।
  • परिवार के साथ रहने से बड़ी से बड़ी गलतियों से बचा सकता है या अगर कभी कोई गलती कर भी ली है तो परिवार वाले मिलकर उसे सुलझा देते हैं।


कभी बीमार हो गए या कभी कोई काम करने का मूड नहीं हुआ फिर तो बाहर का खाना खाकर ही रहना पड़ता है पर परिवार के साथ हैं तो ऐसा कुछ करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपके पास आपका परिवार होगा, जो बीमार होने पर आपकी केयर भी करेगा और खाना बनाने का मूड ना होने पर भी बाहर का खाना नहीं पड़ेगा।

दूसरों को खुद से पहले रखें:
‘शेयरिंग इज केयरिंग’ आपने स्कूल में तो पढ़ा ही होगा, पर परिवार में रहने वाले लोगों को ये सीखने की जरूरत नहीं होती, खासकर अगर कोई संयुक्त परिवार में रहा हो। संयुक्त परिवार के बच्चों को ये सिखाने की जरूरूत नहीं पड़ती कि वे खुद से पहले दूसरों का ध्यान रखें, जबकि वे अपने बड़ों को देख कर ये खुदबखुद सीख जाते हैं।  

हर बात में दखल ना दें:
परिवार एक बोझ की तरह लगने लगेगा, अगर इसमें किसी की प्राइवेसी का ध्यान ना रखा जाए या हर बात पर रोक-टोक की जाए सो परिवार में रहते हुए इसका बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि हमारी वजह से किसी की प्राइवेसी में खलल ना पड़े। 

काम में हाथ बंटाना:
परिवार में रहने का एक फायदा ये होता है कि आपको कोई भी काम अकेले नहीं करना पड़ता। हर काम में आपको किसी ना किसी मदद मिल ही जाएगी और अगर कोई खुद ना करे तो आप बेझिझक मदद मांग भी सकते हैं, क्योंकि वे आपके परिवार के हैं उन्हें आपकी मदद तो करनी ही है। 

मस्ती की पाठशाला:
‘हर दिन ईद, हर रात शब-ए-बारात’ तो आपने सुना ही होगा तो परिवार में रहने के एक फायदा ये भी है। मस्ती करने के लिए आपको मौका और दस्तूर ढूंढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी आपके पास आपका परिवार है, जब चाहें कुछ प्लान कर सकते हैं और इसमें आपको सबका साथ भी मिल जाएगा। 

अपना बहुमूल्य समय देने के लिए आपका ,सहृदय धन्यवाद !!!

💬 सहयोग: नबीला शागुफ़ी 

नोट:  प्रिय पाठकों, आपसे विनम्र निवेदन है यदि आपको इस लेख में कही भी , कोई भी त्रुटि नजर आती है या आप कुछ सुझाव देना चाहते है, तो कृपया नीचे दिए गए टिप्पणी स्थान ( Comment Box) में अपने विचार व्यक्त कर सकते है, हम अतिशीघ्र उस पर उचित कदम उठायेंगे । 

कोई टिप्पणी नहीं

Please do not enter any spam Link in the comment box. If you have any queries, Let me know!